खुलासा : सेनेटाइजर व मास्क के नाम पर वाहवाही के साथ साथ कमीशन की लूट

पौड़ी गढ़वाल ।कोरोना महामारी के चलते आजकल पूरे उत्तराखंड में सरकारी तंत्र व नेता NGO लगातार मास्क सेनेटाइजर बिलीचिंग पाउडर वितरित कर रहे हैं। पहाड़ के ग्राम सभाओं में विकासखण्ड स्तर से ये सामग्री बांटी जा रही है, कुछ विकासखण्डों में ये सामग्री क्षेत्र पंचायत सदस्य की निधि से बांटें जा रहे हैं व कुछ विकासखंडों में ग्राम सभा प्रधान के राज्य वित्त से बांटे जा रहे हैं।
जनपद पौड़ी के विकासखंड रिखणीखाल में जब कोबरा न्यूज मीडिया द्वाराग्राउंड जीरो पर गया तो विकास खण्ड अधिकारी शिव प्रसाद थपड़ियाल को पूछा गया कि मास्क की क्या कीमत लगाई गई है तो चौकाने वाला जबाब मिला 25 रुपये विद GST तो आपको बता दें कि ये मास्क सर्जिकल मास्क है जो एक बार यूज करने से खराब हो जाता है जिसका खुदरा मूल्य 10 रुपये है व होलसेल रेट 4से5 रुपये है ऐसे ही दस्ताने में भी हुआ है।
लैंसडाउन विधायक दिलीप सिंह रावत के फेसबुक पोस्ट से संज्ञान में आया है की रिखणीखाल विकासखण्ड के प्रत्येक ग्राम सभा में, 10 लीटर सेनेटाइजर, 25 किलो ब्लीचिंग, 200 मास्क, 50 ग्लब्ज और स्प्रे मशीन दी जा रही है,मगर विकासखण्ड रिखणीखाल के ग्राम प्रधानों की शिकायत है कि विकासखण्ड के माध्यम से जो सामान बांटा जा रहा है वो पूरा नहीं है, मास्क 30-40 और ब्लीचिंग 15kg दिया जा रहा है, और जो की बाजार के खुदरा मूल्य से अधिक मूल्य में भी खरीदा गया है, हो सकता है कि इस खरीद फरोख्त में कुछ पंचायत स्तर के जनप्रतिनिधि भी शामिल
हो सकते हैं।
दूसरी बात है कि ये जो भी समान आया है वो सही से नही बांटा गया है किसी ग्राम सभा में जनसंख्या 400 है और मास्क 50 दिये गए और किसी ग्राम सभा में 11 तौक है और उसको भी 50 से 100 मास्क दिया गया है किसी ग्राम सभा में 2 तोक है तो उसको 100 मास्क दिया गया है यानी कि इसमे भी बड़ा झोल झाल है।अब आपको उदाहरण के लिए एक ग्राम सभा डोबरिया है। जिसमे कि 11 गांव हैं और ग्राम सभा की भौगोलिक स्थिति से सभी वाकिफ हैं, क्या यहां एक मशीन पर्याप्त है। मुझे तो लगता है तब तक कोराेना यहां से वैसे ही भाग जाएगा।
ये गांव इस प्रकार हैं:
1. डोबरिया
2. गिठाना
3. लवीठा
4. झुंडाई
5. झुंडई सारी
6. हितबड़ी
7. चांदपुर
8. खताखाल मल्ला
9. खताखाल टॉला
10. धामधार धूरा
11. सिमल खेत

ये ऐसा नहीं कि केवल रिखणीखाल विकाशखण्ड में हो अपितु ये हाल अन्य जगहों पर भी है अंतिम विकल्प न्यूज़ आपको हर रोज एक नए ब्लॉक की ग्राउंड रिपोर्ट बताएंगे।

– इन्द्रजीत असवाल की ग्राउंड रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।