खुलासा: गाँव के ही युवकों ने की थी हत्या

आजमगढ़- पवई थाने की पुलिस ने बीते 26 जून की रात क्षेत्र के अंडिका ग्राम निवासी हरिराम राजभर की हत्या का खुलासा करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। घटना में शामिल रहे अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।
पुलिस अधीक्षक कार्यालय में सोमवार को आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान पुलिस अधीक्षक ग्रामीण नरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि पवई थाना क्षेत्र के अंडिका ग्राम निवासी हरिराम राजभर पुत्र रामअचल की बीते 26 जून की रात हत्या कर शव को क्षेत्र के सेहरी पुल के नीचे फेंक दिया गया था। 27 जून की सुबह घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस मृतक की मोबाइल व बाइक गायब देख और परिजनों द्वारा संदेह जताने पर गहनता से घटना की छानबीन में जुट गई। परिजनों ने लूट के इरादे से हत्या की आशंका जताई थी। इस मामले के खुलासे के लिए पुलिस अधीक्षक ग्रामीण के नेतृत्व में टीम गठित की गई थी।
विवेचना के दौरान पुलिस को मृतक के गांव के रहने वाले दो युवकों के नाम प्रकाश में आए। मामले की छानबीन में जुटे पवई थानाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह ने सोमवार की सुबह क्षेत्र के सुमहाडिह चकिया तिराहे पर मौजूद अंडिका ग्राम निवासी सुरेश यादव पुत्र सूर्यभान को धर दबोचा। पूछताछ के दौरान आरोपी ने मृतक हरीराम की हत्या का जुर्म कबूल कर लिया। मीडिया के समक्ष प्रस्तुत किए गए आरोपी ने बताया कि अंडिका ग्राम निवासी यशवंत राजभर गांव के ही एक व्यक्ति की पत्नी को लेकर फरार हो गया था। इस संबंध में गांव में पंचायत बुलाई गई।
पंचायत के दौरान मृतक हरिराम राजभर ने यशवंत को गांव से बहिष्कार का निर्णय सुनाते हुए उसे भला-बुरा कहा। इस बात से खार खाए यशवंत ने गांव के ही मित्र व पेेशे से ट्रक चालक सुरेश यादव के साथ मिलकर हरिराम को ठिकाने लगाने की योजना बनाई। विगत 26 जून की शाम सुरेश यादव के बुलाने पर हरिराम उसके साथ हो लिया। इसके बाद सुरेश, हरिराम तथा यशवंत राजभर तीनों क्षेत्र के मिल्कीपुर बाजार पहुंचे। वहां शराब ठेके पर तीनो ने मिलकर शराब का सेवन किया। शराब के नशे में छेड़ने पर गांव की इज्जत से खिलवाड़ करने वाले यशवंत के खिलाफ हरिराम ने व्यंगबाण बोला। बस इसी बहाने यशवंत व सुरेश दोनों हरिराम पर टूट पड़े।
दोनों युवक हरीराम को बुरी तरह मारपीट कर अधमरा कर दिए और फिर उसे क्षेत्र के सेहरी पुल के नीचे फेंक दिए। 27 जून की सुबह हरिराम का शव पुल के नीचे स्थित सूखी नहर से बरामद किया गया। साक्ष्य छिपाने के लिए दोनों आरोपी मृतक की मोबाइल, पर्स और बाइक अपने साथ लेते गए। घटना के संबंध में परिजनों द्वारा लूट के इरादे से मृतक के हत्या की आशंका जताई गई। मामले की जांच में जुटी पुलिस ने पूरी घटना का खुलासा कर दिया। पकड़ा गया सुरेश यादव पुत्र सूर्यभान यादव पेेशे से ट्रक चालक है। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने घटना में प्रयुक्त डंडा व मृतक की बाइक बरामद कर लिया है। दूसरे आरोपी यशवंत राजभर की तलाश में पुलिस जुट गई है।

रिपोर्ट-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।