खनन नियामवली एवं कार्य योजना का खाका किया पेश: सहारनपुर मे फरवरी 2016 से है बंद है खनन

लखनऊ/सहारनपुर- मुख्यमंत्री के समक्ष खनन पट्टों के आवंटन, पर्यावरणीय क्लीयरेन्स एवं खनन प्रारम्भ होने तक की प्रक्रिया को रखा गया ।जनता को सस्ता सुलभ खनन दिलवाये जाने को प्रयासरत हैं योगी आदित्यनाथ। राज्य सरकार बालू, मौरंग, गिट्टी जैसे खनिजों के मूल्य नियंत्रण के प्रति अत्यन्त संवेदनशील है। राज्य सरकार इन खनिजों की कृत्रिम कमी पैदा करके मुनाफा कमाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।यह कहना है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का।मुख्यमंत्री ने खनिजों के अवैध भण्डारण को रोकने और ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शास्त्री भवन में भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग द्वारा राज्य में खनन पट्टों के आवंटन, पर्यावरणीय क्लीयरेन्स एवं खनन प्रारम्भ होने तक की प्रक्रिया की समीक्षा से सम्बन्धित प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया। प्रस्तुतिकरण के दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बालू, मौरंग, गिट्टी जैसे खनिजों के मूल्य नियंत्रण के प्रति अत्यन्त संवेदनशील है। उन्होने कहा कि राज्य सरकार इन खनिजों की कृत्रिम कमी पैदा करके मुनाफा कमाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन खनिजों के अवैध भण्डारण को रोका जाए और ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने इन खनिजों के मौजूदा भण्डारण का हर हाल में उपयोग सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खनन पट्टों के आवंटन, पर्यावरणीय क्लीयरेन्स एवं खनन प्रारम्भ होने तक की प्रक्रिया के सम्बन्ध में आवश्यक कदमों को उठाते हुए त्वरित कार्यवाही की जाए। उन्होने अवैध खनन को तत्काल रोकने के भी निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि खनन पट्टों के आवंटन, पर्यावरणीय क्लीयरेन्स एवं खनन प्रारम्भ होने तक की प्रक्रिया को तर्कसंगत बनाते हुए नए खनन पट्टे पहली अक्टूबर से जारी किए जाएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर हाल में बालू, मौरंग, गिट्टी इत्यादि के मूल्यों को नियंत्रित करने के लिए कटिबद्ध है।
अपर मुख्य सचिव राजस्व श्रीमती रेणुका कुमार ने प्रस्तुतिकरण के दौरान मुख्यमंत्री को प्रदेश में खनन पट्टों के आवंटन, पर्यावरणीय क्लीयरेन्स एवं खनन प्रारम्भ होने तक की प्रक्रिया के सम्बन्ध में विस्तार से अवगत कराया।
इस अवसर पर खनन राज्यमंत्री श्रीमती अर्चना पाण्डेय, मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस0पी0 गोयल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

-सहारनपुर से सुनील चौधरी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।