क्षेत्र में डेंगू के बचाव के लिए फौगिंग और नालियों और पानी भराव के स्थानों पर एन्टी लार्वा से किया छिड़काव

*मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा डेंगू और मलेरिया के निरोधात्मक व्यवस्थायें प्रस्तुत की ।

*टेड़ी बगिया के महादेवी नगर क्षेत्र में डेंगू और मलेरिया के लिए गये ब्लड सेंम्पल और स्वास्थ्य केंम्प लगाकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जरूरत मन्दों को बांटी गई दवाइयां ।

आगरा- मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अरुण श्रीवास्तव द्वारा जनपद में डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए टेड़ी बगिया के महादेवी नगर में विशेष स्वास्थ्य केंम्प का आयोजन किया गया जिसका निरीक्षण करने आगरा मण्डल आगरा के मण्डलायुक्त श्री अमित गुप्ता द्वारा निरीक्षण किया गया । मण्डलायुक्त श्री अमित गुप्ता द्वारा टेढ़ी बगिया के महादेवी नगर क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए वहां के लोगों से भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे डेंगू और मलेरिया के बचाव के बारे में बातचीत की तो पाया कि उस क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बचाव के पर्याप्त इंतजाम किए जा रहे हैं जिसमें स्वास्थ्य केम्प लगाकर बुखार के मरीजों को देखा जा रहा है और प्रचुर मात्रा में दवाओं का वितरण भी किया जा रहा है बुखार के मरीजों का रेपिड सैम्पलिंग के द्वारा उनकी रक्त पट्टिकायें बनाईं जा रही है और यदि कोई मलेरिया पौसीटिव पाया जाता है तो उसे शीघ्र इलाज करके उन्हें स्वस्थ किया जा रहा है , क्षेत्र में यदि कोई मलेरिया का मरीज पाया जाता हैं तो उसे अविलंब सरकारी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया जा रहा है । टेड़ी बगिया के महादेवी नगर क्षेत्र में रेपिड ब्लड सैंपलिंग करने पर एक मरीज मलेरिया पौसीटिव पाया गया उसका तुरन्त ही मलेरिया का इलाज शुरू कर दिया गया । मलेरिया विभाग की टीम द्वारा क्षेत्र की नालियों और जहां पानी भराव मिला वहां एन्टी लार्वा से छिड़काव कराया गया एवं पाइराथ्रेम से फोकल स्प्रे कराया गया मच्छरों को मारने के लिए फौगिंग कराती गयी तथा डेंगू और मलेरिया से बचाव के प्रचार प्रसार करते हुए पम्पलेट बांटे । मण्डलायुक्त द्वारा क्षेत्र में की जा रही सफाई व्यवस्था को देखते हुए वहां उपस्थित नगरायुक्त श्री निखिल फुंडे को निर्देशित किया कि वे नगरीय क्षेत्र को और अधिक वृहद करते हुए सफाई

व्यवस्थाओं को और बढ़ा दें मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण श्रीवास्तव को स्वास्थ्य केंम्पों के द्वारा संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने में मददगार होंगे ।
मण्डलायुक्त के निरीक्षण के दौरान वहां पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा अतुल भारती जिला मलेरिया अधिकारी श्री रमाकांत दीक्षित, डा नन्दन सिंह डा अंशुल पारिक , मलेरिया इन्स्पेक्टर श्री धर्मेन्द्र , सेनेट्री इन्स्पेक्टर श्री राजेन्द्र ,और स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम मौजूद थी ।

– योगेश पाठक आगरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।