क्या यही है स्वच्छता अभियान का सच?

पूर्णिया/बिहार- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश मे स्वच्छता अभियान चला रखा है शहर से लेकर गांव तक इस योजना को सराहा जा रहा है। पर इसका एक अजीब नमूना बिहार के मधेपुरा जिला के दौराम मधेपुरा रेलवे स्टेशन पर देखने को मिल रहा है। दीवाल पे लोग ना थूके इसके लिए रेलवे प्रशासन ने स्टेशन के दीवाल पर हिन्दू देवी देवता और मुसलमान भाई के लिए मस्जिद की तस्वीर दीवार पर लगवा दिया ताकि किसी भी कौम के लोग दीवाल पर ना थूके और स्टेशन परिसर पर साफ सफाई बनी रहे। पर आलम क्या है आप तस्वीर पर अच्छी तरह से देख सकते है। हर कौम के लोगो को अपने आस्था पे विश्वास है पर हमें लगता है कि सिर्फ ये कहने सुनने की बाते तक सीमित रह गई है। लोग इस दीवार पर लगे फ़ोटो को देख कर भी अनजान और मूक बने हुए हैं। और बिना कुछ सोचे समझे इस पर रोज थूक रहे है। और मानवता को शर्मसार कर रहे हैं। न तो ये बात रेल प्रशासन को दिख रही है और न ही जिला प्रशासन को। न तो यहाँ के किसी समाज सेवी को और न ही किसी बुद्धिजीवी संस्था को । इसी से पता चलता है कि हम और हमारा देश किस दिशा में जा रहा है।
इस तरह की घटना के लिए कौन जिम्मेदार है। किसकी गलती कही जा सकती है। और किसको सजा मिलनी चाहिए। अंतिम विकल्प न्यूज़ सरकार से अनुरोध करती हैं कि इस तरह की घटना के लिए ठोस कदम उठाया जाय और जल्द से जल्द भगवान और मस्जिद की लगी तस्वीर को हटाया जाय। और लोगो से भी अपील है कि आप इंसानियत को जिंदा बनाये रखे।
-शिव शंकर सिंह,पूर्णिया/ बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।