कोरोना ने बिगाड़ा अंडे का फंडा: कस्बे में कारोबार पड़ा मंदा

फतेहगंज पश्चिमी, बरेली- कोरोना वायरस के डर ने अंडे का फंडा बिगाड़ दिया है। संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे गाने वाले लोगों ने भी अंडों से दूरी बना ली है। हालत यह है कि उत्पादन के मुकाबले खपत 60 फीसदी तक गिर गई है। 30 अंडों की जो ट्रे 150 रुपये में बिक रही थी, अब उसकी कीमत गिरकर 85 से 90 रुपये हो गई है। कोरोना वायरस ने मीट और अंडों के कारोबार पर काफी बुरा प्रभाव डाला है। रोजाना अंडे खाने वाले लोगों ने भी अंडों से दूरी बनाना शुरू कर दी है। कस्वे के बड़े पोल्ट्री फार्म में भी अंडों का स्टॉक लगा हुआ है। पिछले 15 दिनों से उनका स्टाक ही नहीं बिक पा रहा है। कस्वे के पोल्ट्री फार्म संचालक ने बताया कि सोशल मीडिया पर आ रहे तरह तरह के नकारात्मक मैसेज से अंडों की बिक्री काफी कम हो गई है। पिछले दिनों तक 30 अंडों की ट्रे 150 रुपये में बिक रही थी। अब लगातार इसके दाम गिर रहे हैं। इन दिनों 85 रुपये तक भी ट्रे बिक जा रही है। कई पोल्ट्री फार्म आनलाइन अंडा भी बेचते हैं। इन लोगों ने अपने यहां पांच-सात राइडर रखे हुए थे। अब इनकी संख्या तीन-चार हो गई है।
पोल्ट्री संचालक का कहना है कि जब बिक्री ही नहीं है तो इतने लड़के रखकर क्या करेंगे। यदि जल्द ही हालात काबू में नहीं आए तो लाखों लोगों को स्व-रोजगार और रोजगार देने वाला इस सेक्टर में बड़ी गिरावट आ जाएगी। दाने का रेट भी गिरा
कस्वे के व्यवसायी ने बताया कि एक पोल्ट्री फार्म की बात की जाए तो वो औसतन 500 रैक दाना एक महीने में भेज रहा था। अब इसकी संख्या गिरकर मात्र 50-60 तक रह गई है। एक महीने पहले तक जो दाना 85 रुपये किलो बिक रहा था। अब उसकी कीमत 25 रुपये किलो है।।

– बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।