कॉपी मे 500 रुपए रखकर छात्र ने लिखा सर पास कर दीजिए, नहीं तो शादी टूट जाएगी

बरेली। हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में पास होने के लिए छात्र हर हथकंडा अपनाते हैं। सवाल का जवाब न आने पर कई छात्रों ने कॉपियों में अपनी दुख भरी कहानियां लिख दी है। यही नहीं उन्होंने राजकीय इंटर कॉलेज मूल्यांकन केंद्र की उत्तर पुस्तिकाओं में नोट निकल रहे है। एक छात्र ने उत्तर पुस्तिकाओं में रुपए रखने के साथ ही अपने दुख भरी कहानी लिखकर यह भी लिखा कि प्लीज सर जी मुझे पास कर देना अगर पास न हुआ तो शादी टूट जाएगी। किसी भी कॉपी में नोट निकलने पर शिक्षक चाय पार्टी कर लेते है। बताते चलें कि कोरोना संक्रमण के कारण इस बार सिर्फ 50 फीसदी शिक्षकों को ही मूल्यांकन के लिए बुलाया गया है। हर साल यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करते समय उत्तर पुस्तिकाओं के बंडलो में 500 – 500 रुपये के नोट निकलने के मामले सामने आते है। इस बार भी कॉपियों में कई नोट निकल चुके हैं किसी की कॉपी से रुपए निकलते हैं तो मूल्यांकन केंद्र पर शोर मच जाता है शिक्षक तुरंत उन रुपयों से चाय नाश्ता कर लेते है।

छात्रों को अपनी मेहनत पर विश्वास करना चाहिए किसी की बातों में आकर कॉपी में रुपए छुपाकर शिक्षकों से नंबर मांगना गलत है ऐसे नंबर देने से प्रतिभाशाली छात्रों के मूल्यांकन पर बुरा असर पड़ेगा अभिभावकों को भी अपने बच्चों की पढ़ाई पर नजर रखना चाहिए।
– डॉ रणविजय सिंह यादव प्रिंसिपल छत्रपति शिवाजी महाराज इंटर कॉलेज

यदि कोई छात्र कॉपियों में रुपए रखकर पासिंग मार्क्स मांगता है तो भी शिक्षकों का दायित्व है कि वे उसे नंबर न दे। इससे प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं पर असर पड़ेगा।
– डॉ अजय गुप्ता प्रवक्ता गणित विष्णु इंटर कॉलेज

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।