केन्द्रीय कारागार नैनी से रिहा हुआ जम्मू कश्मीर का बंदी डाक्टर इमरान

प्रयागराज। केन्द्रीय कारागार नैनी से सम्बद्ध जम्मू कश्मीर के रहने वाले एक कैदी को रविवार दोपहर रिहा किया गया। जेल प्रशासन की कागजी प्रक्रिया पूरी होने के बाद जेल के अधिकारियों ने उसकी विदाई किया।
रिहा किया बन्दी डा.इमरान अहमद डार को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35ए हटने के बाद पीएसए में गिरफ्तार किया गया था। उसे लेकर नैनी सेंट्रल जेल में बंद 19 यहां बन्द थे।। उसे लेने के लिए उसके पिता मो. इब्राहिम डार व छोटा भाई इरफान आए थे।
उल्लेखनीय है कि 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर को विषेश राज्य का दर्जा देने वाली अनुच्छेध 370 व 35 ए को केंद्र सरकार ने हटा लिया था। जिससे उपद्रव के दृष्टिगत सैकड़ों कश्मीरियों को हिरासत में ले लिया गया था। जिसमें अधिकांश पत्थरबाज या फिर उनका नेतृत्व करने वाले लोग बताए गए थे। इन पर जम्मू कश्मीर कानून के तहत पीएसए के तहत कार्रवाई की गई थी। इस धारा के तहत गिरफ्तार कश्मीरियों मे से 20 बंदियों को केंद्रीय कारागार नैनी भेजा गया था। जिनमें से पिछले दिनों एक बंदी गुलाम मोहम्मद भट्ट की लंबी बीमारी के बाद 20 दिसंबर की रात एसआरएन अस्पताल में मौत हो गई थी। 19 जनवरी को दोपहर तक में लिखा पढ़ी की प्रक्रिया पूरी कर डा. इमरान अहमद डार को नैनी जेल से रिहा कर दिया गया। जेल से रिहा डा. इमरान अहमद डार अपने पिता एवं भाई के साथ अपने घर चला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।