कच्चे रास्ते व शौचालय निर्माण को लेकर किसानों ने दिया धरना

फतेहगंज पश्चिमी, बरेली। क्षेत्र के गांव कनूनगला में करीब कुछ परिवार तक स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की लहर नहीं पहुंच सकी है। गांव में ओडीएफ की दोहरी तस्वीर है। प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन को सरकारी मशीनरी चूना लगाने मे जुटी हुई है। करोड़ो रुपए खर्च करने के बावजूद भी क्षेत्र के लोग खुले मे शौच के लिए मजबूर है। ताजा मामला क्षेत्र के गांव कनूनगला का है जहां के सैकडो गरीब लोग इस योजना से वंचित है और शौचालय बनवाने को भारतीय मजदूर किसान संगठन के बैनर तले शौचालय बनवाने के लिए धरना दे रहे है इतना ही नही बल्कि शौचालय बनवाने के लिए सरकारी मशीनरी द्वारा रिश्वत भी मांगी जा रही है आरोप है कि सफाई कर्मचारी ने गांव के रामपाल से शौचालय हेतु एक हजार रुपए की मांग की और रुपए न देने से उसका शौचालय बनने से रुकवा दिया। गांव मे कई लोगो के शौचालय अधूरे पड़े है और उनके लिए धनराशि जारी नही की जा रही है जबकि कागजो मे पूरा विकासखंड खुले मे शौच मुक्त हो चुका है। गांव के नरेश, हरपाल, शकुन्तला, जयकुमार, मिढई लाल आदि का कहना की कई बार अधिकारियो से फरियाद करने के बाद उनके शौचालय नही बने पाए। इस संबंध मे बीडीओ प्रणय कृष्ण से बात करने पर उन्होने संतोष जनक जवाब नही दिया और संगठन के जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में किसानों ने धरना दिया पहुंचे और फोन पर एसडीएम से शिकायत की तब कही बीडीओ ने किसानों के धरने पर जाकर ज्ञापन लिया। संगठन के जिलाअध्यक्ष रामगोपाल पटेल ने बताया कि उन्होंने खंड विकास अधिकारी की एसडीएम से शिकायत की। जिस पर एसडीएम ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। धरने में राकेश चंद्र सागर, देवेंद्र कुमार, राजीव, राहुल, छेदालाल, रमेशचंद्र, सुंदरलाल, राममूर्ति गंगवार, राजू गंगवार आदि शामिल रहे।

भारतीय मजदूर किसान संगठन के विकास खंड कार्यालय पर धरने की बात संज्ञान मे आयी है वो लोग रास्ता निर्माण व कुछ अन्य समस्याओ को लेकर धरना दे रहे है जहां तक शौचालय धांधले का आरोप है। इस संबंध मे बीडीओ फतेहगंज पश्चिमी को निर्देशित किया गया है की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करे। धांधली पाये जाने पर दोषी को किसी भी कीमत पर बख्शा नही जाएगा।।
:- राजेश चंद्र एसडीएम मीरगंज

– बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।