ओडीएफ घोषित किये गये गावों का डीएम ने किया निरीक्षण

आजमगढ़ – जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत ओडीएफ घोषित किए गये ग्राम सभा समैसा, माहुल का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि बिना शिफ्टिंग किए ही ग्राम सभा को ओडीएफ घोषित कर दिया गया है।
इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए खण्ड विकास अधिकारी फुलपुर धीरेन्द्र प्रताप यादव, ग्राम प्रधान तथा ग्राम पंचायत अधिकारी लाल जी को कड़ी फटकार लगायी तथा निर्देशित किया कि शिफ्टिंग के बाद ही ग्राम सभा को ओडीएफ घोषित करे।
जिलाधिकारी द्वारा लाभार्थी चन्द्रावती, पुष्पा, फिरतु, भगना देवी के बने हुए शौचालयों का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बने हुए शौचालयों का चेम्बर, तथा एक गड्ढा है या दो गड्ढा का शौचालय बना है तथा दोनो गड्ढो को जोड़ने के लिए वाई के सेप में पाइप द्वारा जोड़ा गया है कि नही, तथा गढढ़ो की चीनाई ईट से किया जाना चाहिए आदि का मौके पर निरीक्षण दिया।
तथा इसी के साथ उन शौचालय को भी देखा जो निर्माणाधीन है तथा मौकें पर पाया कि शौचालय के गढढ़े में सीमेन्टे हौदा लगाया गया है। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान व खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि उसे जल्द से जल्द हटवाकर गड्ढे को ईट से जालीदार चीनाई करा मानक के अनुरूप बनवाये। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को शौचालय कैसे बनवाये तथा खुले में शौच करने से होनेे वाले बीमारियो के बारे मे भी बताया तथा कहा कि शौचालय का प्रयोग भी करे, सेफ्टी टैंक वाले शौचालय न बनवाये। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी फुलपुर आशाराम, खण्ड विकास अधिकारी धीरेन्द्र प्रताप यादव, एडीओ पंचायत, ग्राम पंचायत अधिकारी लाल जी तथा ग्राम प्रधान के प्रतिनिधि विजय लाल तथा ग्रामीण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-:राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।