एसपी ट्रैफिक ने महात्मा गांधी सेतु पर ट्रैफिक की नई व्यवस्था कड़ाई से किया लागू

बिहार- पटना , महात्मा गांधी सेतु पर ट्रैफिक की नई व्यवस्था लागू की गई है। अब दिन में सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक सेतु पर बाइकों की आवाजाही बंद रहेगी। दिन में मोटरसाइकिलें गांधी सेतु के समानांतर बने पीपा पुल से होकर पटना जाएंगी और आएंगी।
यह व्यवस्था सेतु पर चल रहे जीर्णोद्धार कार्य के कारण सिंगल लेन ट्रैफिक के कारण बड़े वाहनों के बढ़े दबाव और बाइक दुर्घटनाओं में हुई वृद्धि को रोकने के उद्देश्य से की है। हालांकि शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक सेतु पर मोटरसाइकिलें चलेंगी। इस नई व्यवस्था को सख्ती से अमलीजामा पहनाने के लिए पटना के ट्रैफिक एसपी प्रकाशनाथ मिश्रा ने गुरुवार को गांधी सेतु के पाया नंबर एक के पास सेतु पर ट्रैफिक कंट्रोल में पुलिस को सहयोग कर रहे सोनपुर कम्युनिटी पुलिस के ट्रैफिक वार्डेन के साथ बैठक की और और आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक के बाद मीडिया से बातचीत के क्रम में ट्रैफिक एसपी ने कहा कि हाल के दिनों में सेतु पर दिन में बाइक दुर्घटनाओं में कई लोगों की जान चली गई है। जीर्णोद्धार कार्य के कारण सेतु पर ¨सगल लेन ट्रैफिक व्यवस्था है। ऐसे में दो बड़े वाहनों के बीच से तेजी से निकलने के चक्कर में बाइक सवार हादसे का शिकार हो जा रहे हैं। हाल के दिनों में सेतु पर दो-तीन बाइक दुर्घटनाओं की चर्चा करते हुए ट्रैफिक एसपी ने कहा कि दिन में सेतु पर बड़े वाहनों के साथ-साथ बाइकों की आवाजाही का भी भारी दबाव रहता है। बाइक दुर्घटना के बाद सेतु पर अचानक जाम लगना शुरू हो जाता है जिससे घंटों सेतु पर जाम की स्थिति बनी रहती है। ऐसी स्थिति पैदा न हो इसके लिए बाइक चालकों के लिए दिन में पीपा पुल से होकर पटना जाने और आने की व्यवस्था की गई है। इस बाबत गंगा ब्रिज थाने को भी स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। ऐसा नही करने वाले बाइक चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए गी और उन्हें फाइन देना होगा।इस मौके पर कम्युनिटी पुलिस सोनपुर के संयोजक राजीव मुनमुन के अलावा गंगाब्रिज थाने के पुलिस पदाधिकारी भी उपस्थित थे। ट्रैफिक एसपी ने अपने सामने कई बाइक चालकों को पीपा पुल से जाने को कहा।
पटना – हाजीपुर के बीच चलने वाली एक रिंग सर्विस बस आ पहुंची। बस की छत पर काफी संख्या में पैसेंजर बैठे हुए थे। सेतु के पाया नंबर एक के पास पजलिस वालों का जमावड़ा देख बस चालक ने बस रोकी और कंडक्टर छत पर बैठे पैसिंजरों को उतारने लगा। यह देख ट्रैफिक एसपी ने उस बस पर 16 हजार रुपये का फाइन किये।पटना के टैफिक एसपी ने गांधी सेतु के पाया नंबर एक के पास् ड्यूटी में लगे होमगार्ड के जवानों को चुस्त – दुरुस्त और वर्दी में रहने का निर्देश दिया।
ज्ञात हो कि महात्मा गांधी सेतु पटना से हाजीपुर को जोड़ने के लिए गंगा नदी पर उत्तर- दक्षिण की दिशा में बना एक पुल है।यह दुनिया का सबसे लंबा , एक ही नदी पर बना सड़क पुल है। इसकी लंबाई 5,750 मीटर है। भारत के प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने इसका उद्धाटन मई 1982 में किया था। इसका निर्माण गैमन इंडिया लिमिटेड ने किया था। वर्तमान में यह राष्ट्रीय राजमार्ग 19 का हिस्सा है।

-नसीम रब्बानी ,पटना/ बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।