ऋण मोचन संबंधित प्रकरणों का करें निस्तारण

झांसी। ऋण मोचन सम्बधित प्रकरणों का निस्तारण करने के लिए 26 मई तक पोर्टल खुला है। जिसके माध्यम से सभी प्रकार के प्रकरणों का निस्तारण होगा। इसके बाद पोर्टल बंद हो जायेगा और फिर किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं होगी। अभियान चलाकर शिकायतों का निस्तारण तत्काल किया जाये। यह निर्देश अपर मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडे ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से दिये।

वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से अपर मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने ऋण मोचन योजना में हो रहे कार्याें पर चिंता करते हुए नाराजगी व्यक्त की है। मुख्यमंत्री स्वयं 15 जून को समीक्षा करेंगे। समीक्षा से पहले सभी जनपद अपने प्रकरणों, शिकायतों को निस्तारण सुनिश्चित कर लें। ऐसे प्रकरण जिसमें किसान की भूमि अन्य जिले में तथा उसकी बैंक अन्य जिले में है तो उनका लाभ देने के लिए जिस जिले में भूमि है वहां से रिपोर्ट बैंक व जिलाधिकारी को दी जानी थी। जिसकी प्रगति काफी कम है। इसमें तेजी लाकर पूरा करें। प्रदेश के आगरा, अलीगढ़, बुलंद शहर, बाराबंकी, मुरादाबाद सहित कुछ जिले हैं जहां प्रकरण अधिक लम्बित है। प्रत्येक दशा में 26 मई तक भूमि सम्बधित जांच कर रिपोर्ट प्रेषित की जाये।

ऐसी शिकायतें जिसमें आधार नम्बर व बैंक खाता नम्बर गलत है उन्हें लाभ नहीं दिया जा सका। उसके लिए जल्द ही एक मौका दिया जायेगा। जनपद झांसी की प्रगति की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने बताया कि ऑफ लाइन शिकायतों में 186 शिकायतें मार्क नहीं गई है। उसका कारण किसानों ने यह सभी शिकायतें ऑन लाइन सत्यापन कराते हुए मार्क कर ली गई।

इस मौके पर एडीएम हरी शंकर, एसडीएम अनुन्य झा, डीडी कृषि राम प्रताप, डीओ डी के सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट: उदय नारायण कुशवाहा (झांसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।