उत्तराखंड रिखणीखाल के अंदरगाँव के विकास का काला चिठ्ठा


पौड़ी गढ़वाल- उत्तराखंड जनपद पाैडी गढ़वाल के विधानसभा लैंसडाैन के विकासखंड रिखणीखाल के ग्राम सभा अंदर गाँव शायद सदियाें से बीमार है। आजादी के 72 साल बाद भी अंदर गाँव के लाेग गुलामाें जैसी जिंदगी जी रहे हैं
करीब पैतींस परिवार एेसे है कि जिनके शौचालय पर सरकारी राशि का विवरण लिखा है परंतु इन परिवाराें को पैसे नही मिले।
करीब दस परिवार एेसे है जिनके पास शाैचालय ही नहीं है। करीब दस परिवार एेसे है जिनके घर क्षतिग्रस्त होने की कगार पर है
इसी विषय पर गाँव एक पूर्व शिक्षक आधार सिंह गुसांईं से बात हुई
आधार सिंह ने बताया कि यदि वे अपने गाँव के विकास की बात करते हैं जनप्रतिनिधियाें से ताे जनप्रतिनिधि जान से मारने की धमकी तक दे देते हैं ।

जब उत्तराखंड संघर्ष समिति व मीडिया आधार सिंह के गाँव अंदर गाँव में पहुँची तो कई लाेग जिन्हे ग्राम सभा प्रधान भारत सिंह रावत के द्वारा धमकाया गया था वे खुल कर प्रधान भारत सिंह रावत के खिलाफ बाेले। जब मीडिया ने प्रधान भारत सिंह रावत के विकास कार्यों को देखा तो लगा कि क्या एेसा हाेता है विकास ग्राम सभा प्रधान के गाँव का रास्ता भी आज तक नही बन पाया है लाेग गूल(नंबर) से आया जाया करते हैं।
ग्राम सभा प्रधान भारत सिंह रावत के द्वारा कई लाेगाें की दिहाडी मारी गई है।
लाेगाें का कहना कि काम यदि दस दिन का हुआ ताे पैसे पाँच दिन के मिले। ग्राम सभा प्रधान भारत सिंह रावत अपने लाेगाें के खाते में पैसे डाले जाते हैं वाे भी एेसे लाेगाें के खाते में जिन लाेगाें ने काम ही नहीं किया।
उत्तराखंड सरकार द्वारा कुछ दिन पूर्व SIT जाँच की बात कही गई थी लेकिन प्रधान संगठन इसके खिलाफ हाे गये।
आज उत्तराखंड संघर्ष समिति व मीडिया टीम जब अंदर गाँव में पहुँची तो पता चला कि प्रधान इसीलिए मना कर रहे थे क्योंकि यदि जांच हाेती ताे 90% प्रधान जेल में बंद हो चुके हाेते।

– पाैडी से इंद्रजीत सिंह असवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।