उत्तराखंड : पहाडी ‘भांग’ के फायदे और नुकसान

उत्तराखंड : उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में पैदा हाेने वाली देशी भांग (bhang), जिसे हम भगवान शिव का प्रसाद भी मानते हैं. हमारा समाज यह मानता है कि भांग तो नशेड़ी आदमी पीता हैं. भांग के ज्यादा सेवन से नुकसान भी होता है लेकिन बहुत से भांग(bhang) के उपयोग भी हैं. आज हम आपको भांग खाने के जिन ग़ज़ब फायदे, नुकसान और नशा उतारने के उपाय के बारे में बतानें जा रहे है उनके बारे में शायद ही कोई नशेड़ी बता पाएँ. उम्मीद है ये पोस्ट आपके काम आए और मेरी मेहनत सफल हो.

मोटी से मोटी तोंद भी नौवें दिन गायब हो जाएगी! बस सुबह ये करे

कैसे आसानी से और आसानी से घर में स्तन वृद्धि

सुबह एक ग्लास = रोज 2 किलो चर्बी गायब!
1. यदि किसी को अपनी भूख बढ़ानी है, तो सही मात्रा में भांग का सेवन करने से भूख बढ़ती हैं. इसके लिए काली मिर्च के साथ भांग का चूर्ण सुबह-शाम दोनों समय चाटना चाहिए कुछ ही दिनों में भूख बढ़ जाएगी.

2. सर्दियों में त्वचा रूखी और खुरदरी हो जाती है, ऐसे में भांग की पत्तियों को पीसकर इसका लेप बनाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा चिकनी हो जाएगी.

3. भांग खाने के बाद शरीर पर नर्वस सिस्टम का कंट्रोल नहीं रहता है इसलिए लोग अपनी किसी भी गतिविधि को नियंत्रित नहीं कर पाते. ऐसे में आदमी का बहुत अधिक हंसना, रोना और सोना यह सब सामान्य लक्षण हैं. यदि भांग के नशे के बाद व्यक्ति आंखें बंद करने की बजाय आंखें खोलकर सो रहा है तो इसे हल्के में न लें, उसे तुरंत अस्पताल ले जाए वरना वह कोमा तक में जा सकता हैं.

4. यदि भांग का नशा ज्यादा होने पर आदमी बेहोश हो गया है तो सरसों का तेल गर्म करके उसकी दो-दो बूंदे दोनो कानो में डालें. जल्द ही होश आएगा.

5. भांग का नशा उतारने के लिए ज्यादा से ज्यादा खटाई का सेवन करना चाहिए, इसके लिए आप नींबू, लस्सी, दही, संतरा आदि प्रयोग कर सकते हैं.

6. भांग का नशा उतारने में देसी घी बहुत लाभदायक हैं, नशा ज्यादा होने पर रोगी को 500 ग्राम तक घी खिलाना चाहिए.

चर्बी का सबसे जानलेवा दुश्मन! 3 दिन में 5 किलो कम करने के लिये आपको हर सुबह…
चर्बी का सबसे जानलेवा दुश्मन! 3 दिन में 5 किलो कम करने के लिये आपको हर सुबह…
पेट की चर्बी 7 दिन में दूर करें! सुबह खाली पेट…
पेट की चर्बी 7 दिन में दूर करें! सुबह खाली पेट…
ये रही मेरी ट्रिक: एक दिन में 1.5 किलो कैसे कम करें! सोने के पहले, बस…
ये रही मेरी ट्रिक: एक दिन में 1.5 किलो कैसे कम करें! सोने के पहले, बस…
रात को सोने से पहले 2 चम्मच और सुबह नतीजे आपके सामने होंगे – हर हफ्ते – 20 किलो
रात को सोने से पहले 2 चम्मच और सुबह नतीजे आपके सामने होंगे – हर हफ्ते – 20 किलो
एक हफ्ते में तोंद गायब! बस सोने के पहले लें…
एक हफ्ते में तोंद गायब! बस सोने के पहले लें…

7. भांग के नशे में पागल व्यक्ति को अरहर की कच्ची दाल पीसकर पानी के साथ पिला दें, थोड़ी देर में नशा उतर जाएगा.

8. भांग के पत्ते को पानी के साथ चटनी की तरह पीसकर फिर सूती कपड़े में बांधकर इसका रस कान में निचोड़ लें, फिर इस रस को थोड़ा सा आँच पर गर्म करके कान में टपका दें. इससे कान का दर्द मिट जाएगा और यदि कान में कीड़े पड़ गए हो तो वह भी मर जाते हैं.

9. भांग के पत्तों को जल के साथ पीसकर एक पेस्ट बना लें उसे अपने बालों पर 1 घंटे तक लगा रहने दें. सिर में जितनी भी जुएं और लीखें होगी सब खत्म हो जाएगी.

10. बहुत तेज बुखार होने पर थोड़ी सी भांग पीने से शरीर का तापमान सामान्य होकर बुखार उतर जाता हैं.

11. भांग का महीन चूर्ण कपड़े में छानकर घाव में भर देने से सूजन और दर्द दूर होकर घाव जल्दी भर जाता हैं.

12. भांग को थोड़ी देर पानी में भिगोकर रखें, फिर उस पानी से अंडकोष धोने से अंडकोषों की सूजन मिट जाती हैं. भांग के गीले पत्तों की पोटली बनाकर अंडकोषों की सूजन पर बांधना चाहिए.

13. महिला की योनि पहले जैसी टाईट करने के लिए, भांग के पत्तों को पीसकर छान लें. फिर इसकी एक पोटली बनाकर 3-4 घंटे तक योनि में रख लें. इससे योनि कन्या जैसी हो जाएगी.

14. भांग का नशा होने के बाद आदमी का मीठा खाने को मन करता हैं, लेकिन ऐसे समय पर मीठा खाने से नशा और ज्यादा बढ़ जाता हैं.

15. कभी भी खाली पेट भांग का सेवन नहीं करना चाहिए, और खासकर डायबिटीज के रोगियों, हार्ट पेशेंट्स, गर्भवती महिला, बच्चों और बुजुर्गों को भांग का सेवन नहीं करना चाहिए.

-पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।