उत्तराखंड: दिन में दाे घंटे चलता है रिखणीखाल का माेबाइल नेटवर्क वाह रे डिजिटल इंडिया

उत्तराखंड- आज के युग में जहां 4 जी चल रहा है वही रिखणीखाल में टावर ही दाे घंटे चलता है।माेदी जी कहते हैं डिजिटल इंडिया ताे लगता है कि रिखणीखाल इंडिया में नही आता। क्याें राज्य सरकार व केंद्र सरकार के द्वारा इस क्षेत्र काे उपेक्षा की नजराें से देखा जा रहा है। रिखणीखाल विकासखंड क्षेत्र पानी बिजली माेबाइल नेटवर्क व सडक की समस्या से दाे चार हाे रहा है।

यहां के स्थानीय लोगों द्वारा कई बार बिधायक सांसद मुख्यमंत्री काे सूचित किया जा चुका है परंतु काेई भी इन समस्याओं पर गाैर नही करता ।

उत्तराखंड जनपद पाैडी गढ़वाल के विकासखंड रिखणीखाल जनपद पौड़ी गढ़वाल के सीमांत गांव एवं पिछड़ा व दुर्गम मे स्थित कवीराली तोलयो सतगरिया की ऊंची पहाड़ी पर तीन साल पहले भारत संचार निगम लिमिटेड का मोबाइल टावर लगा था जो कि काफी जद्दोजहद एवं शिकायत के बाद महक सिंह मुख्य महाप्रबंधक भारत संचार निगम लिमिटेड देहरादून और संजय कुमार सिंह महाप्रबंधक मोबाइल सेवाये देहरादून के प्रयास से इसी जून के प्रथम सप्ताह मे चालू हो गया है । अब दिक्कत यह है कि जहा मोबाइल टावर है वहा पर सिंगल फेस विद्युत लाइन है जो टावर को सुचारू रूप से चलाने मे पर्याप्त नही है अभी डीजल युक्त जनरेटर से चल रहा है सिर्फ दो दो घन्टे सुबह शाम चल रहा है पर्याप्त मात्रा मे डीजल न होने से एवं खर्चीला साबित हो रहा है । अब इस टावर को सुचारू रूप से चलाने के लिए तीन फेस विद्युत लाइन की अति आवश्यकता महसूस हो रही है ।द्वारी गांव या गवाणा गांव से इसे तीन फेस विद्युत लाइन खींचकर चलाया जाये इसके लिए मात्र तीन या चार खम्भे की जरूरत होगी । संजय कुमार सिंह महाप्रबंधक मोबाइल सेवाये देहरादून से 22 जून को फोन से बात चीत मे उन्होने कहा कि यदि उत्तराखंड पावर कार्पोरेशन लिमिटेड टावर तक तीन फेस विद्युत लाइन बिछा दे तो हम चौबीस घंटे चलाने के लिए तैयार है ।यह इलाका काफी पिछड़ा एवं नैनीडाडा ब्लॉक से जुडा हुआ है ।नेटवर्क शून्य है गम्भीर बीमारी एवं अन्य जरूरी समस्याए यहाँ हर समय मुंह उठाये रहती है।

– इंद्रजीत सिंह असवाल
पाैडी गढ़वाल उत्तराखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।