उत्तराखंड के सहस्त्रधारा पर्यटन स्थल पर छात्रों ने चलाया सफाई अभियान

उत्तराखंड/देहरादून- सहस्त्रधारा उत्तराखंड राज्य में देहरादून में स्थित सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है इस जगह को सल्फर स्प्रिंग्स भी कहा जाता है इसकी शानदार प्रकृति दूर स्थानों से लोगों को आकर्षित करती है। हजारों की संख्या में पर्यटक प्रतिदिन इस स्थान मे सुंदरता शुद्धता और शांति की अनुभूति करते हैं, लेकिन पर्यटकों के द्वारा ही यह स्थान प्रदूषित हो रहा है इसका मुख्य कारण है लोगों का स्वच्छता के प्रति जागरूक ना होना , इसी बात को ध्यान में रखते हुए छात्रों के एक समूह (AV-SCRAPPERS) द्वारा सहस्रधारा में एक सफाई अभियान किया गया और सड़क पर पड़ें प्लास्टिक और पौलिथिन को एकत्रित किया गया। इस अभियान को पीआरएसआई देहरादून चैप्टर द्वारा भी अपना सहयोग दिया गया। पीआरएसआई देहरादून चैप्टर के श्रो अनिल सती और सुरेश चंद्र भट्ट द्वारा उपस्थित होकर युवाओं का हौसला बढ़ाया गया। स्थानीय लोगों द्वारा भी सहयोग दिया गया। लोगों को बताया गया कि कोई भी स्वच्छता योजना बिना जनसहयोग के सफल नही हो सकती है। कूड़ादान न होनेे के कारण सड़क पर गन्दगी रहती है ।
इस अभियान में AV-SCRAPPERS के संस्थापक अंकित ममंगाई सहसंस्थापक विनीतराज धस्माना, के साथ-साथ आलोक तोमर, संजय नेगी, आशीष बुडाकोटी, अंकित चमोली, अरविंद मोहन, नवीन बिष्ट ,हिमांशु ,धनेन्द्रसिह गुसाई आदि जैसे छात्रों ने अपना योगदान दिया।
– सुनील चौधरी, देहरादून

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।