उत्तराखंड में थराली विधानसभा के उपचुनाव में वास्तविकता से परे स्टार प्रचारकों की रहेगी धूम

उत्तराखंड : थराली विधानसभा में उपचुनाव होने जा रहा है। राष्ट्रीय दलों ने उपचुनाव के लिए पैसे बिछा दिए है, स्टार प्रचारक घोषित कर दिए गये है। बीजेपी ने अमित शाह, स्मृति ईरानी सहित प्रदेश से लेकर देश भर के 40 बड़े नेताओं की लिस्ट जारी कर दी है। और कांग्रेस ने भी राहुल गाँधी, राज बब्बर समेत लिस्ट जारी कर दी है।
थराली विधानसभा उत्तराखंड के सबसे पिछड़े क्षेत्रों में से एक है। जहाँ सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिना डॉक्टरों के, नर्स और फार्मासिस्टों के भरोसे चल रहे है, लोग खाँसी-बुखार के लिए भी 300-400 Km दूर देहरादून जाना पड़ता है और अगर गम्भीर स्थिति है तो उसकी जान तो जानी ही जानी है। उप चुनाव इस लिए हो रहे है कि विधायक साहब की मृत्यु संक्रामक बुखार के कारण हुई। लेकिन मृत्यु के 3 दिन बाद पता चला कि विधायक साहब को स्वाइनफ्लू था। अब जब विधायक साहब की बीमारी जहाँ पता नही चल रही हो तब वहाँ की स्वास्थ्य सुविधा आम आदमी के लिए क्या होगी समझ जाना चाहिए।
गांवों तक सड़के आज भी ऐसी स्थिति में है कि या तो सड़क पहुँची नही है या पहुँची भी है तो केवल नाम भर के लिए। युवा रोजगार की तलाश में राज्य और राज्य के बाहर पलायन कर रहे है। पलायन आयोग की अभी-अभी आई रिपोर्ट में कहा गया है कि शिक्षा, स्वास्थ्य के अभाव में परिवार के परिवार पलायन कर चुके है। इस राज्य के बनने के बाद से भाजपा- कांग्रेस दोनों की ही सरकारें रही है तब भी 18 सालों से विधानसभा स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क के लिए आश लगायें है तो ये सरकारों और इन दोनों दलों के लिए शर्म से डूब मरने की बात है। लेकिन चुनाव में अगले 20 दिनों तक प्रदेश के मुख्यमंत्री से लेकर केंद्र की कैबिनेट तक थराली में रहेगी।
जिस विधानसभा में 20 छोटे-बड़े बाज़ार नही है ठीक से उस विधानसभा के लिए 40-40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी करना समझ से परे है। अरे भाई! ये 40 लोग सभाएँ कहाँ करेंगे इतनी? न सभा करने के लिए इतनी जगहें है और न सुनने के लिए इतने लोग बचे है।

साभार : शिवानी पांडे
– इंद्रजीत सिंह असवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।