उत्तराखंड का लाल गढ़वाल राइफल का जवान शहीद:क्षेत्र में शोक की लहर

*जम्मू कश्मीर में तैनात गढ़वाल राइफल का जवान शहीद19th गढ़वाल राइफल के जवान जयवीर सिंह नेगी के आकस्मिक निधन होने की खबर से पूरे क्षेत्र में शोक की लहर फ़ैल गई है।

उत्तराखंड: पौड़ी के लिए एक दुखद खबर सामने आ रही है। उत्तराखंड पौड़ी गढ़वाल जनपद के थलीसैंण ब्लाॅक के अंतर्गत रणगांव निवासी 19th गढ़वाल राइफल के जवान जयवीर सिंह नेगी के आकस्मिक निधन होने की खबर से पूरे क्षेत्र में शोक की लहर फ़ैल गई है। पौड़ी गढ़वाल के थलीसैण ब्लॉक के रणगांव में जन्मे जयवीर सिंह नेगी पिछले 2 वर्षों से जम्मू कश्मीर में भारत-पाक सीमा पर तैनात थे। 2006 में 19th गढ़वाल राइफल में भर्ती हुए जयवीर सिंह नेगी 4 भाइयों में सबसे छोटे थे। उनकी पत्नी तथा 2 छोटे बच्चे काशीपुर में रहते हैं, जबकि उनका बाकी परिवार रणगांव में रहता है। जयवीर पिछले दो साल से जम्मू-कश्मीर में भारत-पाक सीमा पर अपनी सेवाएं दे रहे थे। मंगलवार की सुबह उनके आकस्मिक निधन की खबर मिली । उनका निधन कैसे हुआ इसके बारे में अभी ठीक-ठीक जानकारी नहीं मिल पाई है। अभी आधिकारिक सूचना का इंतजार किया जा रहा है। बहरहाल, इलाके में शोक का माहौल बना हुआ है।

जयवीर के गाँव के समाजसेवी उदय मंगाई राठी ने बताया कि जयवीर के निधन की खबर से पूरा गांव अभी सदमे में है, उन्होंने बताया कि जयवीर गाँव के रिश्ते में उनका भतीजा था, उनका जयवीर से घहरा लगाव था। वह हमेशा मेरे लिए यादों में रहेगा। जयवीर पूरे गांव के लिए ही नही बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए एक मिशाल था, अपने कुशल व्यवहार और शालीनता के लिए जाने जाना वाला यह वीर सबकी आंखों का तारा था, गांव में अनेकों सैनिक हैं मगर जयवीर एक ऐसा वीर सिपाही था जो व्यसन मुक्त था और यही बात गांव के हर युवा को प्रेरणा उनसे मिलती थी। जयवीर के बड़े भाई श्याम सिंह ने बताया कि उन्हें आज सुबह ही जयवीर के निधन की खबर मिली है। भारत माँ के इस वीर सपूत को कोटि कोटि नमन, भगवान उनको अपने श्रीचरणों में स्थान दे तथा परिवार को इस असहनीय दुःख को सहन करने की शक्ति दे। राज्य मंत्री धम सिंह रावत ने जवान के निधन पर श्रद्धांजलि दी है।

– इन्द्र जीत सिंह असवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।