उत्कृष्ट शिक्षक एवं अभिभावक सम्मान समारोह का हुआ शुभारम्भ

आजमगढ़- स्कूल चलो अभियान एवं उत्कृष्ट शिक्षक एवं अभिभावक सम्मान समारोह का पूर्व माध्यमिक,प्रा0 विद्यालय उकरौड़ा पल्हनी, में जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर शुभारम्भ किया गया।इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षक देश के भविष्य के शिल्पकार हैं, एवं बच्चे भविष्य है, इसलिए हमे छात्रों को ऐसी शिक्षा एवं संस्कार देने की कोशिश करना चाहिए कि जिससे छात्र आगे चलकर समाज एवं देश का नाम रौशन कर सकें। उन्होने शिक्षकों से कहा कि यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नही रहना चाहिए। जिलाधिकारी ने दीवाल पर लिखे हुए पूर्व राष्ट्रपति डाॅ0 एपीजे अब्दुल कलाम के पंक्तियों के तरफ छात्रों का तरफ ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि ‘‘यदि तुम सूर्य की तरफ चमकना चाहते हो तो जलना सीखो’’।जिलाधिकारी ने शिक्षकों से अपील किया कि बच्चों को जो भी गीत सिखायें उसमें यह ध्यान रखें कि गीत में राष्ट्र निर्माण, चरित्र निर्माण की बातों का समावेश हो। उन्होने कहा कि जिस शौर्य में धैर्य नही है वह धैर्य आगे नही बढ़ा सकता, हम लोगों को शौर्य का प्रयोग जीवन के मूल्यों के पतन को रोकने तथा महिलाओं के प्रति सम्मान को बढ़ाने में करें।जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि यदि बेटियां नही होती तो शायद भारत पदक नही जीत पाता, जिस देश में बेटियां सशक्त नही वह राष्ट्र सशक्त नही हो सकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों के अवचेतन मन मस्तिष्क का विकास प्राथमिक विद्यालय में होता है, ऐसी शिक्षा दें कि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके।जिलाधिकारी ने कहा कि जिस देश में पांच व्यवस्थाएं ठीक होती है, वह राष्ट्र आगे बढ़ता है, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिलाओं का सम्मान, अवसर की समानता, कानून के प्रति सम्मान, इस पांचों तथ्यों का सम्बन्ध शिक्षा से है।जिलाधिकारी द्वारा सभी शिक्षक को समय से स्कूल आने एवं अपने कर्तव्यों का पालन करने की अपील किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बच्चों को ड्रेस, किताबें, जूता-मोजा आदि वितरित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा उत्कृष्ट शिक्षकों एवं अभिभावकों को प्रशस्ती पत्र एवं पौधा देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्राथमिक विद्यालय सठियांव सहित विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। उक्त कार्यक्रम का संचालन डा0 अंशु अस्थाना द्वारा किया गया। इस अवसर पर शिक्षक शमीम रजा, फातमा, रामधारी, हरिहर, मृदुला राय, श्यामलता सिंह एवं अभिभावक चन्द्रजीत मौर्य, गुड्डी मौर्य, कन्हैया वर्मा को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बीएसए देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी डा0 जितेन्द्र प्रताप सिंह, एबीएसए सहित संबंधित अध्यापकगण एवं अभिभावकगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।