आर्थिक जनगणना हेतु कॉमन सर्विस सेंटर संचालको की ट्रेनिंग

वाराणसी- जन सेवा संचालक सी. एस. सी.के लिए विशेष वर्कशॉप का आयोजन,संगोष्ठी संकुल ,फैकल्टी ऑफ साइंस के सभागार में हुआ, जिसमे वाराणासी जिले के चार सौ से ज्यादा वीएलई सम्मलित हुये
कॉमन सर्विस सेंटर एक दिवसीय कार्यशाला के मुख्य अतिथि कॉमन सर्विस सेंटर के सी.ई. ओ.श्री दिनेश त्यागी और मैनेजिंग डायरेक्टर(पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड) श्री गोविंद राज , डायरेक्टर कमरसियल, श्री ओ पी दीक्षित रहे।
वर्कशॉप को संबोधित करते हुए कॉमन सर्विस सेंटर के सीईओ श्री दिनेश त्यागी ने बताया कि देशभर में आज तीन लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस संचालक (csc) विभिन सरकारी सेवाओं को प्रदान कर रहे है। और आगे आने वाले समय मे और भी प्रमुख सेवा सीएससी से जुड़ेंगी। जिसमे एक महत्वपूर्ण सेवा 6th इकनोमिक जनगणना तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से होना है जो 23 मई से प्रारंभ हो जायेगा। वर्कशॉप को आज के समय मे पूरे देश में तीन लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर है जो विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न सेवाएं प्रदान कर रहा है जिसमे आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना इत्यादि योजना की सेवाएं प्रदान कर रहा है
वर्कशॉप को संबोधित करते हुए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एमडी श्री गोविन्द राज ने कहा कि सीएससी के माध्यम १४ ग्रामीण देशों में बिजली बिल कनेक्सन में पिछले वित्तीय वर्ष में यूपी से करोड़ों का कनेक्शन हुआ,श्री गोविन्द राज जी ने कहा कि बिजली बिल कनेक्शन में कार्य के वीएलई को विद्युत मित्र कह के संबोधित किया।
वर्कशॉप में एचडीएफसी के चेयरमैन श्री
ने कहा कि एचडीएफसी बैंक प्रत्येक वीएलई का निशुल्क करेंट अकाउंट ओपन कर रहा है और उन्हें बैंक मित्र भी जल्द सुविधा दिया जा रहा है।
डीजीपे के सर्विस के बारे में श्री मंदीप सिंह,सिद्धार्थ सिंह, एजुकेशन श्री शशि शुक्ला आयुष्मान भारत ,श्री उत्तम गुप्ता के द्वारा ट्रेनिंग दी गई, वर्कशॉप का संचालन श्री सीएससी के स्टेट हेड श्री अतुलित राय के द्वारा किया गया।

– सतीश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।