आग लगने से लाखों की संपत्ति स्वाहा: बेटी की शादी के लिए रखे नगद, ज़ेवर व कपड़े जलकर राख

*फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाया जा सका

बिहार/ हुसैनगंज/ सीवान- थाना क्षेत्र के छपिया बुज़ुर्ग पंचायत के छपिया गांव के एक घर में भीषण आग लगने से लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गई। इस आगलगी में घर में शादी के लिए रखे नगद रुपए सहित ज़ेवर व कपड़े सहित लाखों का सामान स्वाहा हो गया। ग्रामीणों व फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाया गया।
हुसैनगंज प्रखंड के छपिया बुज़ुर्ग पंचायत के ग्राम छपिया के रहने वाली विधवा महिला विद्यावती देवी (पति स्व० वीरेंद्र चौरसिया) अपने लड़के लडकियों के साथ दालान में बैठी हुई थी अचानक अंदर के कमरे से उठता धुवां देख कर शोर मचाया और गांव वालों को आग लगने की खबर दी। गांव वाले जब तक इकट्ठे होते ,आग ने भीषण रूप धारण कर लिया था। गांव वालों ने आसपास के चापाकल से पानी भर कर आग पर काबू पाने की नाकाम कोशिश की मगर आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। इसी बीच किसी ने फायर ब्रिगेड को फोन कर दिया। फायर ब्रिगेड टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद जैसे तैसे आग पर काबू पाया, तब तक बेटी की शादी के लिए रखे नगद, गहने ,कपड़े व अन्य शादी का सामान जलकर खाक हो चुका था। ग्रामवासी विद्यावती देवी को सांत्वना दे रहे थे किन्तु विद्यावती देवी का रो रो कर बुरा हाल था। निर्धन परिवार होने की वजह से आवास व घर के सामने के साथ साथ उन्हें बेटी की शादी की चिंता उन्हें सता रही है। हुसैनगंज प्रखंड प्रमुख राजा राम साह खबर मिलने पर पीड़ित परिवार से मिले तथा एक हजार की तत्काल सहायता राशि प्रदान की साथ ही इंदिरा आवास योजना के तहत सरकार द्वारा आवास का निर्माण शीघ्र कराए जाने का आश्वासन दिया, मौके पर स्थानीय मुखिया सत्यप्रकाश ने भी राशन प्रबंधन का आश्वासन दिया।

बहुत मुश्किल से होता है घर का गुज़ारा

विद्यावती देवी के दो पुत्र व दो पुत्रियां क्रमशः सोनू कुमार, चंदन कुमार, आरती कुमारी तथा रिंकी कुमारी हैं जिनमें से एक लड़की की शादी जैसे तैसे पैसा जोड़ कर उन्होंने कर दी है बाकी तीनों बच्चे अभी बहुत छोटे हैं। पति के देहांत के बाद विद्यावती देवी जैसे तैसे मजदूरी कर के अपने बच्चों को पेट पालती है। अगलगी में हुए नुक़सान के बाद उनको गहरा सदमा लगा है। उन्हें अब बेटी की शादी तथा आवास की चिंता सताए जा रही है ।

– आदित्य कुमार सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।