अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम पर एसडीएम का छापा: कमीशन का खुला खेल

कुशीनगर- जिले के कोटवा सीएचसी क्षेत्र में आज शुक्रवार को अवैध रुप मे संचालित किए जा रहे एक नर्सिंग होम पर एसडीएम के छापे के दौरान बड़ा खुलासा हुआ है. छापे में नर्सिंग होम के कागजात तो फर्जी निकले ही हैं साथ ही वहाँ पकड़े गए एक रजिस्टर में बड़ी संख्या में सरकारी स्वास्थ्य महकमे से जुड़े लोगों का नाम लिखा मिला है जिन्हें मरीज लाने के एवज में तयशुदा कमीशन का भुगतान किया जा रहा था. मौके से एक व्यक्ति को पकड़कर जेल भेजने की कार्यवाही के साथ ही अस्पताल को सील कर दिया गया है.

विभागीय मिलीभगत से चल रहा खेल…
जिले के स्वास्थ्य विभाग के कुछ दागी लोगों की शह पर लगभग हर क्षेत्रों में गैर मानक तौर तरीकों और फर्जी कागजात के आधार पर अस्पताल चलाने का खेल होता दिख रहा है. इसी क्रम में आज शुक्रवार को नेबुआ नौरंगिया चौराहें पर अवैध रूप से संचालित हो रहे एएस नर्सिंग होम का एसडीएम पडरौना ने जब अचानक निरीक्षण किया तो बड़ा फर्जीवाड़ा सामने पकड़ में आया. मौके से पकड़े गए तीन लोगों को स्थानीय पुलिस के सुपुर्द किया गया है.

जाँच में मिला संदिग्ध रजिस्टर….
उक्त नर्सिंग होम की जाँच के दौरान एक रजिस्टर मिला जिसमे बड़ी संख्या में कई सरकारी एएनएम व आशा कार्यकत्रियों का नाम दर्ज है. रजिस्टर में उन सभी का नाम, मोबाइल नम्बर के साथ ही व विभिन्न प्रकार के ऑपरेशन की फीस और उसका कमीशन लिखा पाया गया. एड्स और हेपेटाइटिस बी जैसे गम्भीर बीमारियों के ईलाज और ऑपरेशन के एवज में 1500 से 8000 तक का कमीशन बाँटे जाने की बात रजिस्टर में दर्ज मिली है. उक्त रजिस्टर को एसडीएम ने अपने कब्जे में लेकर अग्रिम कार्यवाही के लिए डिप्टी सीएमओ को निर्देशित किया है.

कमरे में बन्द मिली दो गम्भीर मरीज…
उक्त नर्सिंग होम की जाँच के दौरान एक कमरे में प्रसव पीड़ा झेल रही दो महिलाएँ गम्भीर हालत में मिली जिन्हें तत्काल एम्बुलेंस की सहायता से जिला अस्पताल भेजा गया, नर्सिंग होम को सील किए जाने के बाद वहाँ संचालन करते मिले एक युवक और दो महिलाओं को नेबुआ नौरंगिया पुलिस को सौंप दिया गया

एसडीएम बोले….
एसडीएम पड़रौना रामकेश यादव ने बताया कि एक सूचना के आधार पर छापा मारी की गयी. फर्जी तरीकों से संचालित हो रहे नर्सिंग होम को सील किया गया है और वहाँ चिकित्सक के रुप मे बिना किसी डिग्री के कार्य कर रहे दो महिला व एक पुरूष को पकड़कर पुलिस को दिया गया है, आगे विधिनुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

– कुशीनगर से अनूप यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।