अब बिजली बिल बनाने को नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, हेल्पलाइन नंबर जारी

बरेली। उपभोक्ताओं को अब बिजली का बिल बनवाने या सुधारने और जमा करने के लिए सब स्टेशन के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। नई योजना के तहत उपभोक्ता अब घर बैठे अपना बिजली का बिल बना सकते हैं। वहीं लगातार बढ़े हुए बिल की शिकायत मिलने पर विभाग ने कई हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। मुख्य अभियंता वितरण तारिक मतीन ने बताया कि कोरोना वायरस सरकार बहुत जरूरी काम से ही घर से बाहर निकलने की अपील कर रही है इसलिए बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं को राहत देते हुए अब घर बैठे ही बिजली बिल बनाने की सुविधा मुहैया कराने के लिए एक वेबसाइट लांच की है। जिसके तहत सबसे पहले उपभोक्ता को अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट आईडी और बिल नंबर एसबीएम की जरूरत होगी जो पुराने बिल पर मिल जाएगा। उसके बाद बिल खुद बनाने के लिए मीटर की रीडिंग डालकर बिल खुद बना सकते हैं। बाद में बिल को मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए ईमेल आईडी रजिस्टर कराने के बाद बिल प्राप्त करने के लिए सब्सक्राइब के ऑप्शन पर क्लिक कर उसके बाद 24 घंटे बाद बिल बनकर मोबाइल पर आ जाएगा।
इन नंबरों पर कर सकते हैं शिकायत
इसके साथ ही अगर किसी उपभोक्ता का मीटर तेज चल रहा है मीटर का बिल नहीं मिल रहा है बिल संबंधित तमाम शिकायतों को लेकर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं वह नंबर 9119930004, 9511113101, 9511113102, 9119930008 है। इन नंबरों पर शिकायत कर सकते हैं। उपभोक्ता को जागरूक करने के लिए सभी सब स्टेशन पर खुद बिल बनाने की जानकारी पोस्टर चस्पा कर दिए गए है। अब वह खुद ही घर पर बिल बना कर जमा कर सकते हैं।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।