अब डाकिए पहुंचाएंगे टीबी मरीजों के सैंपल, मिलेगी टीबी सैंपल डिलीवरी की ट्रेनिंग

बरेली। टीबी मरीजों के सैंपल की जल्द से जल्द बेहतर जांच कराने के लिए राज्य क्षय रोग विभाग और भारतीय डाक विभाग मे करार हो गया है। इसके तहत अब जिले भर में टीवी मरीजों का सैंपल ले जाने की जिम्मेदारी डाक विभाग को दी गई है जिसके तहत डाकियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. एसके गर्ग ने बताया कि डाकियों को प्रशिक्षण में टीवी सैंपल ले जाते समय क्या क्या सावधानियां बरती जाएंगी। इसके लिए जल्द ही शिविर का आयोजन कराया जाएगा। साथ ही डाकियो को यह भी बताया जाएगा कि कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे से खुद को बचाते हुए टीवी मरीजों का सैंपल लैब तक पहुंचाएंगे।
एक ही तरीके से फैलता है टीबी और कोरोना
कोरोना वायरस (कोविड-19) और टीबी का संक्रमण मिलता-जुलता है। खासकर संक्रमण फैलने का तरीका भी काफी हद तक एक ही है ऐसे में टीवी सैंपल लेते समय स्वास्थ्य कर्मियों को सावधानी बरतने की जरूरत है। जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। टीबी के संदिग्ध मरीज का सैंपल लेते समय क्या-क्या सतर्कता बरतनी जरूरी है। स्वास्थ्य कर्मियों को लगता है कि मरीज में टीबी नहीं बल्कि कोरोना के अधिक लक्षण नजर आ रहे हैं तो वह परामर्श लेकर उनकी कोरोना की भी जांच करा सकते हैं।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।