अप्रैल माह में टीबी नोटिफिकेशन 128 प्रतिशत, सक्सेस रेट में भी हुई वृद्धि

  • डीपीएम, डीसीएम सहित कुल 11 लोग बने निक्षय मित्र
  • 3736 यक्ष्मा मरीज पोषण सहायता लेने के लिए राजी

सीतामढ़ी/बिहार- समाहरणालय के सभागार में राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम अन्तर्गत मासिक समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा ने की। बैठक के दौरान टीबी नोटिफिकेशन के संबंध में पूछे जाने पर जिला संचारी पदाधिकारी डॉ मुकेश कुमार ने कहा कि अप्रैल माह में प्रखंडवार टीबी नोटिफिकेशन 128 प्रतिशत तथा टीबी नोटिफिकेशन में आंशिक वृद्धि दर्ज की गयी, जो 89 प्रतिशत रही। वहीं सीडीओ ने बताया कि जिले में टीबी जांच के लिए दिए गए पांच ट्रू नेट मशीन विगत आठ माह से जांच चिप्स की आपूर्ति नहीं होने के कारण बंद है। इसके बावजूद टीबी जांच के लक्ष्य की पूर्ति के लिए प्रखंडों में कैंप लगाकर बलगम संग्रह कर जांच कराई जा रही है। जून माह से ट्रू नेट जांच चिप्स की आपूर्ति सुनिश्चित होने पर टीबी जांच में और तेजी आएगी। जिलाधिकारी ने सक्सेस रेट में वृद्धि के लिए लॉस टू फॉलोअप मरीजों पर विशेष ध्यान देने के लिए यक्ष्मा पर्यवेक्षकों को निर्देश दिया। मालूम हो कि वर्तमान में जिले में कुल 4904 यक्ष्मा मरीज निबंधित हैं।

यक्ष्मा उन्मूलन के प्रयासों की जिलाधिकारी ने की सराहना –

जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा द्वारा संचारी रोग पदाधिकारी द्वारा किये जा रहे प्रयास की सराहना की गई। उन्होंने सभी निबंधित मरीजों को गोद लेने के लिए समाज के संपन्न लोगों को आगे आकर एक- एक पंचायत गोद लेने को कहा।

11 स्वास्थ्यकर्मी बने निक्षय मित्र-

जिले में स्वास्थ्यकर्मी तेजी से टीबी रोगियों को गोद ले रहे हैं। अब जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक असित रंजन, डीसीएम समरेन्द्र नारायण वर्मा सहित नौ अन्य स्वास्थ्यकर्मी जिसमें सीएचओ भी शामिल हैं, ने टीबी मरीजों को गोद लिया है। वर्तमान में 3736 यक्ष्मा मरीजों द्वारा अतिरिक्त पोषाहार (न्यूट्रिशन) सपोर्ट लेने हेतु अपनी सहमति (कंसेंट) दी गयी है। वर्तमान में 35 निक्षय मित्र की सहायता से कुल 73 यक्ष्मा मरीजों को प्रतिमाह न्यूट्रिशन सपोर्ट के रूप में फूड पैकेट का वितरण कराया जा रहा है। लगभग 100 यक्ष्मा मरीजों को अगले सप्ताह तक फूड पैकेट उपलब्ध कराने हेतु निक्षय मित्र तैयार किया जा चुका है।
नए बने निक्षय मित्रों में जिला स्वास्थ्य समिति सीतामढ़ी में कार्यरत डीपीएम असित रंजन, डीएएम गौरव कुमार, डीसीएम समरेन्द्र नारायण वर्मा, डीएमएनई संतोष कुमार आरबीएसके के नोडल, साहेब सिंह, डॉ धनंजय कुमार, डुमरा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, एसटीएस श्वेत निशा, सीएचओ प्रणव कुमार सहित अन्य लोगों ने टीबी मरीजों को गोद लिया।

– बिहार से नसीम रब्बानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।