सनातन मेले में रामायण को नृत्य नाटिका के माध्यम से किया प्रस्तुत: साधो बैंड ने मचाई धूम

बरेली। सनातन संस्कृति चेतना ट्रस्ट के तत्त्वावधान में भारतीय नवसंवत्सर (नववर्ष) के स्वागत में त्रि-दिवसीय विशाल एवं भव्य सांस्कृतिक मेला का शुभारंभ कल से बरेली क्लब मैदान में हुआ। जिसमें शेखर जैसवाल ग्रुप ने समा बांध दिया, साथ ही भगवान भोलेनाथ पर आधारित शिव तांडव लेजर शो बहुत ही शानदार रहा।

आज 07 अप्रैल का मेला पूर्ण रूप से भगवान श्री रामजी को समर्पित रहा। जिसमें रामायण को नृत्य नाटिका के माध्यम से प्रस्तुत किया तथा साधो बैंड ने राम भजनों का गायन वादन और नृत्य के द्वारा भावपूर्ण परिदृश्य बना दिया। साथ ही रामजी के जीवन चरित्र को लेजर शो के माध्यम से शानदार ढंग से दर्शाया गया। जिसका प्रदर्शन प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन अयोध्या धाम में भी हुआ था। प्रचलित भजन राम आयेंगे तो अंगना सजाऊँगी पर शानदार नृत्य प्रस्तुत किया गया।

आयोजकों का कहना है कि इस मेले का मुख्य उद्देश्य सनातन की भावी पीढ़ी को सनातन संस्कृति की वैज्ञानिक विशेषताओं से परिचित कराकर उन्हें दिशा-बोध कराना है। मेले में खान-पान, खरीदारी और मनोरंजन हेतु विभिन्न झूलों की बेहतर व्यवस्था की गई है।

मेले में प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा शानदार व मनमोहक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गये। जिसमें फ्यूज़न डांस, देशभक्ति गीत प्रस्तुति ने मौजूदा लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया।

मेले में इन कार्यक्रमों के साथ बच्चों के लिए रामायण व महाभारत से संबन्धित देश और धर्म हेतु महान बलिदान देने वाले वीर क्रान्तिकारी व अन्य महापुरुषों के जीवन के ज्ञान से संबंधित प्रश्नोत्तरी, भारतीय सांस्कृतिक परिधान प्रतियोगिता, सस्वर संस्कृत श्लोक वाचन जैसी अनेक प्रतियोगिताएँ भी आयोजित की गईं।

मेले में बच्चों के लिए य़ह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कल भी आयोजित की जाएगी।

आज कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वन्य एवं पर्यावरण राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश डॉ अरुण कुमार सक्सेना और विशिष्ट अतिथि सनातनी डॉक्टर के नाम से प्रसिद्ध डॉ बृजेश यादव रहे। विशेष आमंत्रित अतिथि विजय बहादुर पाठक एम एल सी/उपाध्यक्ष भाजपा उत्तर प्रदेश रहे।

कल अंतिम दिन का कार्यक्रम भगवान कृष्ण और उनकी लीला को समर्पित रहेगा। दशावतारम नाटक एवं शिवम चौरसिया- राशि परिहार की प्रस्तुति
मुख्य आकर्षण होंगे।

लोटस ग्रुप द्वारा मेले में मेडिकल बस की व्यवस्था की गई है जिसमें आज भी काफ़ी संख्या मे आए लोगों का निशुल्क जांच एवं उपचार हुआ।

मेला डायरेक्टर रोहित जिंदल बताते हैं कि जब से भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा अयोध्या में हुई है लोगों का जोश दुगना हो गया है आज यहां रामजी की थीम पर आधारित हुए कार्यक्रमों ने हर तरफ वातावरण ही राममय कर दिया है, कितनी महान है हमारी संस्कृति आपसी सद्भाव और परस्पर प्रेम की ये भावना, जो भक्तों को अपने भगवान और उनकी लीला से गहराई तक जोड़ देती है, इतना बेमिसाल लेजर शो देख कर सच मे मन द्रवित हो गया।

नववर्ष मेले में अध्यक्ष डॉ पवन अग्रवाल, सचिव मनोज दीक्षित, मेला डायरेक्टर रोहित जिंदल, आशु अग्रवाल, राजन जैन, मुकेश जैन, अनुपम खंडेलवाल, भावेश अग्रवाल, अमित भारद्वाज, आलोक अग्रवाल, मनीष जैन, डॉ रविंद्र भास्कर, डॉ रूचिन अग्रवाल, माधव अग्रवाल, मुकेश बंसल, प्रवेश उपाध्याय, रोहित गुप्ता, दिनेश खंडेलवाल, उमेश नेमानी, पवनदीप सिंह, राहुल गुप्ता, सुबोध गुप्ता, रविंद्र अग्रवाल, डॉ डीके सक्सेना, आशीष तायल सहित सभी ट्रस्टी मौजूद रहे।

– बरेली से सचिन श्याम भारतीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।