महिला सशक्तिकरण के लिए परमात्मा शिव द्वारा सकारात्मक परिर्वतन

बरेली- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के महिला प्रभाग द्वारा सिविल लाइंस स्थित ब्रह्माकुमारी सेंटर में महिला जागृति आध्यात्मिक सम्मेलन एवम स्नेह मिलन का आयोजन किया गया। विषय था ” महिला सशक्तिकरण के लिए सकारात्मक परिर्वतन” इस विषय पर राजयोगिनी पार्वती दीदी क्षेत्रीय संचालिका ने अपने मुख्य वक्तव्य देते हुए अपने प्रेरणादायक वचनों में कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में प्रगति का परचम लहरा रही हैं, मिसाल कायम कर रही हैं परन्तु अभी भी हमे सशक्त बनने के लिए अपने गुणों को बढ़ाना है,स्वयं महिलाओ को भी स्वयं के प्रति सकारात्मक, आशावादी रहते हुए हिम्मत, दृढ़ता से समय के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता है, परन्तु कभी अपने ही आन्तरिक शत्रुओं के आधीन होकर वे ईर्ष्या, द्वेष,घृणा भाव में आकर निराश एवं हताश हो जाती हैं और कमजोर महसूस करने लगती हैं जिससे शुभ भाव, स्नेह, सहयोग, क्षमा जैसे सकारात्मक गुणों में परिवर्तन करना ही वास्तव में सशक्त बनना है, और इसके लिए हमें परमात्मा शिव से गुण एवं शक्तियां लेकर सकारात्मक परिर्वतन द्वारा शक्तिशाली और समर्थ बनना है।
इसके पहले नीता दीदी ने सभी नारी शक्तियों का स्वागत सम्मान किया और संस्था का परिचय दिया उन्होंने बताया कि ब्रह्माकुमारी संस्था एक ऐसा संस्थान है जो पूरे विश्व में महिलाओं द्वारा संचालित होता है ये एक ऐसी विश्व की सबसे बड़ी आध्यात्मिक संस्था है जिसमे सभी शीर्ष पदों पर महिलाएं ही नेतृत्व करती हैं यह नारी सशक्तिकरण का अनूठा उदाहरण है।
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्ष श्रीमती सुप्रिया ऐरन पूर्व मेयर रही, विशेष अतिथियों में चित्रा रेखा शर्मा ITBP ने अपने संबोधन में महिलाओं को हौसला बढ़ाने की प्रेरणा दी इसके अतिरिक्त विनीता शर्मा एनरवील क्लब, जया प्रियदर्शी एडमिरल चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट, Dr, संध्या गंगवार लेडीज क्लब president IMA, श्रीमती नीता कुदेशिया, ट्रस्टी, शिरडी साई मंदिर, श्रीमती बीना जैन प्रिंसिपल साहू गोपीनाथ उपस्थित थीं। सभी पधारी महिलाओ अतिथियों का ब्रह्माकुमारी पार्वती दीदी द्वारा सम्मानित किया गया।
इसके पहले कार्यक्रम का शुभारंभ विशेष अतिथियों द्वारा एवं ब्रह्माकुमारी बहनों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। मोहित भाई ने उनके मधुर कंठ कु द्वारा बहुत ही सुन्दर गीत की प्रस्तुति दी। बच्चों द्वारा बहुत ही सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किए गए। पारुल बहन ने सभी को आध्यात्मिक सकारात्मक क्रिएटिव एक्टिविटी कराई। इस अवसर पर शहर की विशेष महिला अतिथि एवम संस्था से जुड़ी हुई बड़ी संख्या में बहने जब एवम भाई उपस्थित थे।
कार्यक्रम का सफल संचालन रजनी दीदी द्वारा किया गया।
अंत में सभी आगुंतक महिलाओ एवम बहनों का आभार व्यक्त किया गया।

– बरेली से तकी रज़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।