बी.पी.एस.सी. परीक्षा में तुलसी कुमारी ने लहराया परचम

बिहार /मझौलिया- बी. पी. एस सी परीक्षा में सफलता का परचम लहराकर एक साधारण परिवार की बेटी तुलसी कुमारी ने यह साबित कर दिया कि अब बेटी भी बेटा से कम नही । गरीबी और बाधाएं तुलसी की प्रतिभा को आगे बढ़ने से रोक नही पाई । उसने अपने परिश्रम लग्न और दृढ़ इक्छा के बल सफलता प्राप्त कर यह साबित कर दिया कि परिश्रम ही सफलता की सही कुंजी है। बताते चल की बेतिया प्रखंड के पिपरा पकड़ी पंचायत स्थित रानी पकड़ी गांव निवासी इंदल साह की पुत्री तुलसी कुमारी की माता पूनम देवी एक गृहणी है । उसके 2 भाई तथा 3 बहन है । जिसमे किशन अपने पिता के कारोबार में मदद करता है। दूसरा राहुल बी टेक कर कॉम्पिटिशन की तैयारी कर रहा है । शादी शुदा बहन मिंटू एम ए तक पड़ी लिखी है । तथा छोटी बहन आरती कुमारी स्नातक है । अपनी सफलता का श्रेय तुलसी ने दादा दादी, माता पिता, चाचा चाची तथा गुरुजनों को दिया है । उसकी प्रारंभिक शिक्षा रानी पकड़ी गांव से शुरू होकर मोती लाल हाई स्कूल मझौलिया , संतरेसा गर्ल्स स्कूल बेतिया तथा राम लखन सिंह कॉलेज बेतिया में हुई है । उल्लेखनीय है कि तुलसी ने बी .पी. एस सी की तैयारी अपने स्तर से अपने घर पर रहते हुए माँ के कामो में हाथ बटाते हुए सीमित संसाधनों के बीच किया है ।पिता इंदल साह पहले सोनारी का काम करते थे । फिर बर्तन बेचने लगे । अब कपड़े की एक छोटी सी दुकान चलाते है । आमतौर पर बेटी पैदा होने पर लोग उदास हो जाते है । लेकिन तुलसी के पैदा होने पर उसके दादा जी ने काफी प्रसन्ता से मिठाईया बाटी थी तथा नामकरण उन्होंने ही किया था । आज भी बुढ़िया दादी जानकी देवी सबसे ज्यादा खुश है । और लोगो से कह रही है मेरी तुलसी ने हम लोगो का नाम रौशन कर दिया है । इधर तुलसी की सफलता से लोगो का बधाई देते का सिलसिला जारी है । मुखिया छबीला यादव ,केदार साह , सीताराम साह , जुगुल साह , जगत साह आदि ने बधाई देते हुए कहा कि आज की बेटियाँ बेटो से किसी मायनो में कम नही है । तुलसी कुमारी ने छात्र छात्राओं को संदेश दिया है कि गरीबी और अभाव से अपने सपनो को बंद नही करे मेहनत और लग्न के बल पर सफलता आपकी कदम चूमेगी । फिलहाल तुलसी कुमारी का चयन प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के पद पर हुआ है । जिसका रैंक 105916 है ।
जिला स्वर्णकार समाज संघ द्वारा तुलसी कुमारी की सफलता पर बधाई देते हुए प्रसन्नता व्यक्त की गई है।
इधर मझौलिया प्रखंड के जवाहिर साह, संजय कुमार, अजय कुमार, लालबाबू साह, राहुल कुमार, चंदन कुमार, सूरज कुमार, प्रमोद कुमार साह आदि स्वर्णकार ओने भी हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दिया है।

– राजू शर्मा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।