बाघिन की चालाकी के आगे नही आई विशेषज्ञों की रणनीति काम,चूना प्लांट बनाया नया घर

बरेली/फतेहगंज पश्चिमी। रबड़ फैक्टरी के जंगल में बाघिन ने एक बार फिर अपना ठिकाना बदल दिया है। दो दिन पहले कोयला प्लांट के पास उसके पगमार्क मिलने के बाद विशेषज्ञों ने वहां उसे ट्रैंक्युलाइज करने का इंतजाम किया था मगर बाघिन की चालाकी के आगे यह योजना भी नाकाम हो गई। बाघिन को पकड़ने के लिए लगी हुई 93 लोगों की फौज और दर्जनों सीसीटीवी और वायरलेस कैमरो के आगे धता बताते हुए बाघिन अब तक हाथ नहीं आई है। वह टीम से लुकाछिपी खेल रही है। तालाब के पास बांधे गए कई पड्डों का शिकार करने के बाद शांत हुई बाघिन को अफसर कोयला प्लांट के पास तलाशते रहे मगर चालाक बाघिन ने अपना ठिकाना चुनाव प्लांट में जमा दिया। चूना प्लांट के कैमरे में तस्वीर मिलते ही पूरे अमले ने चूना प्लांट के आस-पास नजरें जमा दीं हैं। पूरी रात डीएफओ भरत लाल और एसडीओ बीके सिंह और विशेषज्ञों की टीमें मंगलवार रात कोयला प्लांट की ओर घेराबंदी में लगी रहीं। तीन टीमें तालाब के पास लगाई गई थीं। मगर कोई फायदा नहीं हुआ। विशेषज्ञों ने फिर से नई टीमें बनाकर चूना प्लांट की ओर रेस्क्यू शुरू किया। बाघिन की इस चालाकी से अफसर भी हैरत में हैं। हालांकि उनका दावा है कि बाघिन के सभी मूवमेंट ट्रेस किए जा रहे हैं, जल्द ही उसे ट्रैंक्युलाइज कर पकड़ लिया जाएगा। डीएफओ भरतलाल के मुताबिक बाघिन को उसी की चाल में फंसाकर जल्द पकड़ा जा सकता है। बाघिन के मूवमेंट बदलने से साफ है कि वह फिर कोयला प्लांट से पहले की तरह लौटकर रेस्क्यू क्षेत्र में जरूर आएगी। इस बार यहां आने के बाद वह भाग नहीं सकेगी।
अभियान पर पानी न फेर दे बारिश
जल्द ही बारिश शुरू होने वाली है इसे देखते हुए अफसर परेशान हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक अगर बारिश शुरू हो गई तो बाघिन को पकड़ना लगभग नामुमकिन हो जाएगा क्योंकि बारिश के मौसम में फैक्टरी की घनी झाड़ी में रह रहे तमाम और जीव-जन्तु भी खतरा बन सकते हैं। झाड़ी भी भीगकर बड़ी हो जाएंगी। ऐसी स्थिति में बाघिन को बेहोश करके पकड़ना मुश्किल होगा। बाघिन हमला भी कर सकती है।

बाघिन ने फिर से अपना ठिकाना बदल दिया है। अब उसकी लोकेशन चूना प्लांट के पास मिली है। टीमें लगा दी गई हैं। अब कोयला प्लांट, चूना प्लांट और तालाब के पास टीमें लगी हैं। कई जानवर खुले में बांधे गए हैं। कभी न कभी तो टारगेट पर आएगी।
– ललित वर्मा, मुख्य वन संरक्षक

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।