पुरुष नसबंदी पखवाड़ा अब चलेगा 11 दिसंबर तक:राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक ने जारी किया पत्र

*सीएमओ ने दिशा-निर्देश जारी किए, 50 पुरुषों की नसबंदी कराने पर जोर

आगरा – स्वास्थ्य विभाग ने पुरुष नसबंदी पखवाड़ा को विस्तारित कर दिया है। 29 से चार दिसम्बर तक चलने वाले पखवाड़े को बढ़ाकर 11 दिसम्बर तक करने का निर्णय लिया गया। इस बारे में मिशन की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने स्वास्थ्य विभाग को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
परिवार को नियोजित करने के लिए नसबंदी एक सशक्त माध्यम माना जाता है। अधिकतर महिलाएं ही नसबंदी अपनाने में आगे रही है, लेकिन अब पुरुष नसबंदी पर जोर दिया जा रहा।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत 22 नवम्बर से चार दिसम्बर के बीच पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का आयोजन होना था। पुरुषों को नसबंदी के लिए जागरूक किया जाना था। इस बीच मिशन की निदेशक ने पखवाडे़ का विस्तार कर दिया।

सीएमओ डा.अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का विस्तार कर दिया। यह अब 11 दिसम्बर तक मनाया जाएगा। राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशों के क्रम में पखवाड़े के दौरान 50 पुरुषों की नसबंदी की सेवा प्रदान करानी है। उन्होंने निर्देशित किया कि पखवाड़ा के अंत अर्थात 11 दिसम्बर तक हर ब्लाक में 5-5 व हर नगरीय स्वास्थ्य केंद्र में दो-दो पुरुष नसबंदी के इच्छुक लाभार्थियों को नसबंदी की सेवा दिलवाई जाएगी।

दो चरणों में चला था अभियान
-परिवार नियोजन को अपनाया ,सुखी परिवार को आधार बनाया थीम पर दो चरणों में जागरूकता अभियान का आयोजन होना था। पहले चरण में 22 से 28 नवम्बर के मध्य मोबाईलेशन फेज, दूसरे चक्र में 28 नवम्बर से विस्तारित कर 11 दिसम्बर तक सेवा प्रदायगी फेज चलेगा।
पुरुष नसबंदी को स्वीकार करने वाले चिन्हित किए जाएंगे
-डीपीएम कुलदीप भारद्वाज ने बताया कि हर एनएनएम, आशा द्वारा पुरुष गर्भनिरोधक साधनों के प्रयोग के लिए इच्छुक दम्पति की पहचान करेगी । पुरुष नसबंदी के स्वीकार कर्ताओं की पहचान करते हुए उनके कार्यकाल और सहकर्मियों के मध्य पारस्परिक सहयोग एवं समझ का उपयोग करते हुए परिवार नियोजन में पुरुषों की भागेदारी के संबंध में जागरूकता संबंधी गतिविधियां की जायेंगी। नसबंदी के इच्छुकों को चिन्हित करते हुए सभी लॉजीस्टिक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। अभियान के मध्य संचार, संवाद स्थापित किए जाने के लिए पुरुष नसबंदी के स्वीकारकर्ता, पुरुष नसबंदी चैम्पियंस को चिन्हित किया जाए। उन्होंने बताया कि पुरुष नसबंदी पखवाड़े में यूपीटीएसयू के जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ आलोक तबेलाबक्स सहयोग करेंगे।

– योगेश पाठक आगरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।