जनपद में भव्यता के साथ आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह मे 415 जोड़ो का विवाह संपन्न

प्रभारी निरीक्षक दुर्ग विजय सिंह , क्राइम निरीक्षक गुलाब सिंह सोनकर एवं पुलिसकर्मी मौजूद


हमीरपुर – मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनार्तगत आज जनपद के कुछेछा स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 148 जोड़ों का सामूहिक विवाह एवं राठ के बीएनवी इंटर कॉलेज में 267 जोड़ो का इस प्रकार कुल 415 जोड़ो का सामूहिक विवाह सौहार्दपूर्ण माहौल में विधि विधान मंत्रोच्चारण के साथ सम्पन्न हुआ तथा उपस्थित सभी अतिथियों ने नवविवाहित वर-वधू को उनके सुखद जीवन के लिए आर्शीवाद देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत भव्य पंडाल में सामूहिक विवाह कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारम्भ हुआ। कुछेछा स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी राहुल पांडेय, भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील पाठक, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद कुलदीप निषाद ने गणेश जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलन कर किया।
विवाह कार्यक्रम में आए हुए जोड़ों को प्रमाण पत्र अतिथियों द्वारा वितरित किया गया । आशीर्वाद उद्बोधन में मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा की प्रदेश में इतने बृहद स्तर में विवाह जैसे कार्यक्रमों का आयोजन शासकीय अधिकारियों द्वारा व्यवस्थित ढंग से कराया जाना पुण्य का काम है निश्चित तौर पर इस तरह के आयोजनों से दहेज प्रथा तथा सामाजिक बुराइयों पर लगाम लगेगी तथा ऊंच नीच का भेदभाव मिटेगा। इससे उत्तम समाज का निर्माण हो इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अन्य अतिथियों ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की पुत्रियों का विवाह कराया जाता है, यह योजना बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री द्वारा केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न लाभपरक/ जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुँचे। महिलाओं को स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है तथा उनको रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना से समाज के अन्तिम छोर पर खड़े गरीब व्यक्ति तक लाभ पहुॅच रहा है। इसके अलावा इस विवाह समारोह में सभी लोगो का आपसी सामंजस्य एक-दूसरे के प्रति लगाव को दर्शाता है। जिसके तहत जनपद के विभिन्न धर्म तथा समुदाय के लोगों ने समारोह में हिस्सा लिया। उन्होनें योजना की तारीफ करते हुए कहा कि सामजिक समरसता की दिशा में यह योजना वरदान साबित होगी।
नगर पालिका अध्यक्ष कुलदीप निषाद ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत गरीब एवं असहाय परिवारों की पुत्रियों का विवाह कराया जा रहा है। सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत सभी समुदाय एवं धर्मो के रीति रिवाजों के अनुसार व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि पहले के समय में लड़कियों की शादी करना माता पिता के लिये एक बड़ी जिम्मेदारी का कार्य होता था। जिसके लिये गरीब परिवारों को कर्ज तक लेना पड़ता था। जिससे उनकी आर्थिक स्थति कमजोर हो जाती थी। समाज के हर पहलू को देखते हुए शासन द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा रहा है।जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम में उपस्थित सभी नवविवाहित वर-वधू को उनके सुखद जीवन के लिए आर्शीवाद देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, निराश्रित/निर्धन परिवारों के विवाह योग्य कन्याओं के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना प्रदेश के अंदर निवास करने वाले सभी समुदायों व वर्गों के व्यक्तियों के लिए संचालित है। गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले परिवार जिनकी वार्षिक आय दो लाख (2,00000) रूपये से कम है वे सभी लाभ लेने के लिए अनुमन्य हैं।उन्होंने बताया कि योजनार्न्तगत प्रत्येक जोड़े पर रू0 51,000 का प्रावधान है। जिसमें संबंधित वधू पक्ष अर्थात कन्या को रू0 35,000 हजार की अनुदान राशि उनके स्वयं के बैंक खाते में अन्तरित की जाती है तथा रू0 10,000 में वधू पक्ष को विवाह हेतु सामग्री जैसे चांदी की पायल, बीछिया, डिनर सेट, कपड़े, कम्बल इत्यादि दिये जाते हैं तथा रू0 6,000 हजार खान-पान, टैंट पण्डाल आदि की व्यवस्था पर व्यय होता है। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन अधिकारी के द्वारा सभी जोड़ों का विवाह पंजीकरण भी किया जाता है।
कार्यक्रम का संचालन जलीस खान ने किया।कार्यक्रम में एडीएम न्यायिक डॉ नागेंद्र नाथ यादव, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव ,पीडी साधना दीक्षित ,एसडीएम सदर व मौदहा , बीडीओ कुरारा ,ब्लाक प्रमुख मौदहा, सदर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक दुर्ग विजय सिंह, क्राइम निरीक्षक गुलाब सिंह सोनकर एवं पुलिसकर्मी मौजूद रहा एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी सहित बडी संख्या में मौजूद अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य लोगों ने नवविवाहित दम्पतियों को शुभकामनायें दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।