चिन्हित किये गये सभी 87 ब्लैक स्पॉट के पास करे सुरक्षात्मक व्यवस्था-जिलाधिकारी

हाजीपुर/बिहार- वैशाली जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री मनीष भी उपस्थित थे।

बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों एवं समिति के अन्य सदस्यों से जिलाधिकारी ने सड़क दुघर्टना रोकने के लिए किये गये कार्यों की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि वैशाली जिला के सभी प्रमुख सड़कों सहित अन्य सड़कों पर 87 स्थानों को दूर्घटना बाहुल्य क्षेत्र (ब्लैक स्पॉट) के रूप में चिन्हित किया गया है। जिलाधिकारी के पूछने पर पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि आरसीडी के पथों पर कुल 45 ब्लैक स्पॉट चिहिन्त है जहाँ एक सप्ताह के अन्दर रम्बल स्ट्रीप और साइनेज लगा दिया जाएगा। एनएचएआई के अभियंता ने बताया कि एनएच 77 पर कुल 13 ब्लैक स्पॉट है जिसमें 12 जगहों पर सुरक्षात्मक उपाय कर दिया गया है। एक जगह टॉल प्लाजा के पास जहाँ यह कार्य होना है वहाँ कुछ अतिक्रमण है। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिला परिवहन पदाधिकारी को लिखित में दें जो उस पर कार्रवाई करेंगे।

ग्रामीण कार्य विभाग हाजीपुर के क्षेत्र में 10, महुआ के क्षेत्र में 05 तथा महनार के क्षेत्र में 04 ब्लैक स्पॉट चिन्हित है जहाँ अगले सप्ताह तक स्पीड ब्रेकर (रंबल स्ट्रीप), साइजेज जैसे अंधामोड, दुर्घटना बहुल क्षेत्र, धीरे जाएँ, गति सीमा का बड़ा बड़ा वोर्ड लगाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जहाँ मोड़ है वहाँ के लिए भी योजना बना कर कार्य करें। उन्होंने कहा कि अगर एक भी जान बचा लेते हैं तो यह बड़ी बात होगी और इसका पुण्य मिलेगा।

जिलाधिकारी के द्वारा प्रखंडों के वरीय प्रभारियों को सभी पथों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया। जिला परिवहन पदाधिकारी को ब्लैक स्पॉट की सूची संबंधित वरीय पदाधिकारी को शीघ्र उपलब्ध करा देने को कहा गया। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि रेड क्रॉस सोसाइटी को सक्रिय बनाये और इसमें उनका सहयोग लें। बैठक में बताया गया कि सड़क सुरक्षा के लिए ट्रेफिक नियंत्रण हेतु कुल 125 ट्रॉली की आवश्यकता है। जिसके लिए विभाग से आवंटन की माँग की गयी है। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए बैंकों से भी बात करें।

हाजीपुर नगर क्षेत्र में जाम की समस्या को दूर कर यातायात को सुगम बनाने के लिए वन-वे, टू-वे एवं ‘नो इन्ट्री की व्यवस्था के बारे में पूछने पर कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद हाजीपुर ने बताया कि इसके लिए साइनेज / वोर्ड लगा दिया गया है। अगले एक सप्ताह में यह व्यवस्था चालू करा दी जाएगी। इसी प्रकार महुआ एवं महनार नगर क्षेत्र में छोटी वाहनों के लिए एक सप्ताह में डायवर्सन प्लान बनाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी के द्वारा दुर्घटना में मृत व्यक्तियों के मुआवजा भुगतान की समीक्षा की गयी। इस बताया गया कि 15:09:2021 से लागू इस व्यवस्था के बाद जिला में 128 दुर्घटना मृत्यु प्रतिवेदित है। इस पर जिलाधिकारी के द्वारा एक-एक थानों से वार्ता कर प्राप्त आवेदनों की जानकारी लेने तथा सिविल सर्जन से पोस्टमार्टम प्रतिवेदन लेने एवं संबंधित प्रतिवेदन अगले सोमवार तक उपस्थापित करने का निर्देश प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन को दिया गया।

बैठक में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ जिला परिवहन पदाधिकारी, सिविल सर्जन, प्रभारी पदाधिकारी आपदा, कार्यपालक पदाधिकारी कार्यपालक अभियंता एवं समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

– बिहार से नसीम रब्बानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।