कोरोना के बचाव के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी

फतेहगंज पश्चिमी, बरेली। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जितना जरूरी समय-समय पर हाथ धोना है उतना ही जरूरी सही आहार लेना भी है। कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा उन लोगों को है जिनका इम्यून सिसटम कमजोर है। चिकित्सकों के मुताबिक विटामिन सी, डी और कई माइक्रोन्यूट्रिएंट ऐसे हैं जो आपको कोरोना से बचा सकते हैं। इन्फेक्शन से बचने के लिए जहां सामाजिक दूरी, हाथ धोना और वैक्सीन जरूरी है। उतना ही जरूरी है पोषण। लोग अक्सर इसी को नजर अंदाज कर देते हैं लेकिन सही पोषण पर यदि ध्यान दिया जाए तो यह कोरोना और दूसरे इंफेक्शन से लोगों को बचा सकता है।
विटामिन डी इंफेक्शन से लड़ने में करता है मदद
विशेषज्ञों के मुताबिक, विटामिन सी, विटामिन डी, ज़िंक और ओमेगा- 3 फैटी एसिड, रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में बेहद कारगर साबित होते हैं। कोरोना काल में आपकी डाइट में इन पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है। विटामिन सी शरीर में मौजूद इम्यून सेल्स को बढ़ाने के साथ- साथ शरीर में एंटीबॉडी की मात्रा को भी बढ़ाता है और विटामिन डी इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।
जिंक है बेहद जरूरी
बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए जिंक बेहद जरूरी है जिंक की पूर्ति के लिए ड्राई फ्रूट और नट्स खा सकते हैं। इसके अलावा इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप टमाटर, आवंला, गाजर, चेरी जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करते हैं जो अपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की योद्धा कोशिकाओं को भी बढ़ाते हैं।
सबसे असरदार हैं ये चीजें
वायरस, और इंफेक्शन से बचने के लिए जड़ी- बूटियों और औषधियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें सबसे असरदार हैं हल्दी, अदरक, दाल-चीनी, कालीमिर्च ये सभी हमारे घर में आसानी से मिल जाते हैं। ये न सिर्फ आपके खाने में स्वाद लाएंगे, बल्कि आपको वायरस से भी बचाएंगे।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।