आशा व आशा फैसिलिटेटरों को मिला स्मार्ट फोन- स्वास्थ्य विभाग के कार्यों में आएगी सुगमता

  • सभी 27 प्रखंडों की आशा व आशा फैसिलिटेटरों में वितरित किए गए 4571 फोन

मोतिहारी/बिहार- जिले की आशा एवं आशा फैसिलिटेटर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से निःशुल्क 4,571स्मार्ट मोबाइल फोन वितरित किया गया है। इस संबंध में डीसीएम नन्दन झा ने बताया कि- स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। लोगों को जल्द एवं अधिक से अधिक स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए हर तरह से प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में पूर्वी चंपारण जिले की  सभी आशा कर्मियों एवं आशा फैसिलिटेटर को स्मार्टफोन से लैस किया जा रहा है। ताकि आशा कर्मियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी लगातार स्वास्थ्य विभाग को मिलती रहे और कार्य में गति आए। उन्होंने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति से मिले स्मार्टफोन को जिले के विभिन्न प्रखंडों में आशा कर्मियों की संख्या के अनुसार वितरण कर दिया गया।

सदर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्मार्ट फोन का वितरण:

इसी के तहत मोतिहारी सदर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार को आशा कर्मियों एवं आशा फैसिलिटेटर्स के बीच प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्रवण कुमार पासवान एवं स्वास्थ्य प्रबंधक संध्या कुमारी द्वारा स्मार्टफोन उपलब्ध कराया गया। स्मार्ट फोन मिलने पर आशाओं के चेहरे पर खुशी देखी गई। क्योंकि अब उन्हें अपने कार्यों को अपडेट करने के लिए साइबर कैफे की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। अब सभी कार्यों की जानकारी इसी मोबाइल के माध्यम से अपडेट करती रहेंगी। 

गतिविधियों को अश्विन पोर्टल पर किया जाता है अपलोड:

डीसीएम नन्दन झा ने बताया कि आशाकर्मी ग्राउंड लेवल पर वर्क करती हैं। जो भी वर्क करती हैं उसका सारा डिटेल्स अश्विन पोर्टल पर अपलोड करना होता । पहले आशा कर्मी साइबर कैफे में जाकर अश्विन पोर्टल पर अपलोड करवाती थी। इसी के माध्यम से उनका इंसेंटिव बनता था, जो डायरेक्ट उनके अकाउंट में राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा उपलब्ध कराया जाता। उन्होंने बताया कि आशा कर्मी सभी कार्यों को अपने मोबाइल में अश्विन पोर्टल लॉग इन करके अपलोड करेंगी। इससे उनको साइबर कैफे जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

कार्यों में आएगी गति: डॉ श्रवण कुमार पासवान:

डॉ श्रवण कुमार पासवान ने बताया कि आशा कर्मियों को स्मार्ट मोबाइल फोन उपलब्ध होने से उनके कार्यों में गति आएगी। पहले आशा कर्मी अश्विन पोर्टल पर गतिविधियों को अपलोड करने के लिए साइबर कैफे जाती थी जिससे उन्हें काफी समय लगता था। , परंतु उनके पास स्मार्ट मोबाइल की उपलब्धता होने से सभी काम एक ही दिन में आसानी से कर सकेंगी। ऐसे में आशा कर्मी द्वारा की जा रही कार्यों में गति देखने को मिलेगी और कार्यों का आंकड़ा भी समय से अपडेट होता रहेगा।

– बिहार से नसीम रब्बानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।