आधुनिक चिकित्सा प्रणाली में कैंसर अब लाइलाज नहीं : डॉ सज्जन राजपुरोहित

अनंत वास्तु कार्यालय पर स्वास्थ्य चर्चा में बीएल कपूर मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉक्टर सज्जन राजपुरोहित टीम के साथ रहे उपस्थित

बरेली। राजेंद्र नगर स्थित आनंद वास्तु कार्यालय पर उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन द्वारा कैंसर पर जागरूकता हेतु एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस परिचर्चा में दिल्ली के बीएल कपूर मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉक्टर सज्जन राजपुरोहित मुख्य रूप से उपस्थित रहे। परिचर्चा में कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर सज्जन राजपुरोहित ने उपस्थित लोगों को बताया कि आजकल की आधुनिक चिकित्सा प्रणाली में अब कैंसर का उपचार काफी आसान हो गया है और पहले की तुलना में अब मरीज़ भी बहुत तेजी से ठीक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब कैंसर एक ऐसी बीमारी नहीं रह गई कि जो लाइलाज हो। एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि कैंसर होने का एक विशेष कारण लोगों के जीवन में आजकल सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाला फास्ट फूड भोजन भी है। तुलना बताते हुए उन्होंने बताया कि पश्चिम के देशों में कैंसर एक बहुत बड़ी बीमारी बन चुका है क्योंकि भारत की तुलना में पश्चिमी देशों में फास्ट फूड का चलन काफी ज्यादा है।
उन्होंने बताया कि 70% से अधिक मामले कैंसर के धूम्रपान की वजह से भी सामने आते हैं, इसलिए धूम्रपान कैंसर का एक बड़ा कारण है। डॉ सज्जन ने विशेष तौर से लोगों को जागरुक होने पर जोर देते हुए कहा कि कोरोना जैसी बड़ी महामारी के बाद आज हम सभी को बीमारियों और उनके इलाज के प्रति जागरुक होना बहुत आवश्यक है लेकिन खुद डॉक्टर बनने से बचें। खासतौर से माता – पिता को बच्चों के खानपान का सही खयाल रखना बहुत जरूरी है। परिचर्चा में उपस्थित कई गणमान्य व्यक्तियों ने डॉ सज्जन राजपुरोहित से सवाल कर बीमारियों और उनके इलाज के लिए जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर व्यापार संगठन के जिला अध्यक्ष अनिल अग्रवाल, महानगर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल, महानगर महामंत्री अमित शर्मा, सौ फूटा इकाई अध्यक्ष रवि तोमर, संस्कार स्कूल के निदेशक आलोक प्रकाश, उपजा प्रेस क्लब के अध्यक्ष डॉ पवन सक्सेना एवं सचिव आशीष जौहरी, बीएल कपूर मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के सेल्स एंड मार्केटिंग कंट्री हेड अजय मेहरोत्रा, नॉर्थ इंडिया हेड मुदित त्यागी, धर्मेंद्र गुप्ता, पारस अग्रवाल, वैभव सक्सैना, सचिन खंडेलवाल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संजय सिंह, गंगा चरण ग्रुप के निदेशक डॉ प्रमेंद्र माहेश्वरी आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे। परिचर्चा का संचालन देवेंद्र तिवारी ने किया। कार्यक्रम उपरांत उ0प्र0 उद्योग व्यापार संगठन की ओर से जिलाध्यक्ष अनिल अग्रवाल एवं महानगर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने डॉ सज्जन राजपुरोहित को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

– बरेली से आशीष जौहरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।