राज्‍यपाल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने लाल बहादुर शास्‍त्री स्‍मृति‍ संग्रहालय का किया उद्घाटन

वाराणसी/रामनगर – पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्‍न लाल बहादुर शास्‍त्री के पैतृक आवास उनके स्‍मृति संग्रहालय के रूप में तब्‍दील कर दिया गया है। इसका उद्घाटन उत्तरप्रदेश के राज्‍यपाल राम नाईक और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने किया।
राज्‍यपाल और योगी आदित्‍यनाथ आज वाराणसी के लाल बहादुर शास्‍त्री एयरपोर्ट पर पहुंचे जहां उनका स्वागत किया गया स्‍वागत करने राज्‍यमंत्री नीलकंठ तिवारी, रोहनिया विधायक सुरेन्‍द्र सिंह औढे, जिला पंचायत अध्‍यक्ष अपराजिता सोनकर, जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह समेत जिले के आलाधिकारी मौजूद थे।फिर यहां से राजकीय वि‍मान से रामनगर पीएसी के लिये रवाना हुए। यहां राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री ने लाल बहादुर शास्‍त्री जी के पैतृक आवास पर पहुंचकर स्‍मृति‍ संग्रहालय का उद्घाटन कि‍या।
यूपी के राज्यपाल राम नाईक और प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लाल बहादुर शास्त्री के पैतृक आवास के मुख्य द्वार पर लगी मूर्ति‍ का अनावरण कि‍या। इसके पश्चात् स्मृति संग्रहालय और लाल बहादुर शास्‍त्री के भवन का लोकार्पण कि‍या और इसे देश की जनता को समर्पित कि‍या इसके बाद
राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्‍न लाल बहादुर शास्‍त्री के पैतृक आवास का अवलोकन कि‍या। इसके बाद आवास प्रांगण में लगी शास्त्री जी की धर्मपत्नी ललि‍ता शास्‍त्री की भी मूर्ती का अनावरण कि‍या।
शास्त्री जी के पुत्र सुनील शास्त्री ने बताया कि हमने इस मकान से कोई छेड़छाड़ नहीं की है। यह जैसा था वैसे ही सजोया गया है। देश विदेश से आने वाले सैलानी गुदड़ी के इस लाल के घर की मिटटी अपने यहां ले जाते हैं। आज भी हमने यहां की ज़मीन को वैसे ही छोड़ रखा है जैसे पहले थी। इसके अलावा हमने यह भी सुनिश्चित किया है कि यहां तोड़ फोड़ न हो इसलिए हमने लकड़ी की रेलिंग लगवाई है ताकि किसी भी प्रकार पुराने अस्तित्वों से छेडछाड न हो। बातचीत में सुनील शास्त्री ने बताया कि इसके बाद हम जल्द ही लाल बहादुर शास्त्री के वार रूम का निर्माण करने जा रहे हैं। यह एक ऐसा संग्रहालय होगा जिसमे बाबूजी के कार्यकाल में हुई पकिस्तान की लड़ाई में उनके द्वारा दिए गए भाषणों, संदेशों, उनकी यात्राओं, उनके रेडियो संदेशों को संजोया जाएगा। ताकि लोग उस समय को जान सकें की कैसे प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए उन्होंने लड़ाई को सम्भला था।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय मण्डल कॉर्डिनेटर वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।