खुलासा: खाता खुलने से दो साल पहले के चेक पर बैंक से चार लाख की निकासी

बिहार: वैशाली जिले में जन्दाहा प्रखंड के खोपी पंचायत वार्ड संख्या 08 में वार्ड कार्यान्वयन एवं प्रबंधन समिति के खाता खुलने से दो साल पहले के चेक पर विजया बैंक की खोपी शाखा से चार लाख रुपए निकासी हो जाने का मामला प्रकाश में आया है। सोशल मीडिया में मामला सामने आते ही बैंक प्रबंधक,मुखिया के सहयोगी और पंचायत सचिव में हलचल पैदा हो गया है।इस संबंध वार्ड सदस्या हीरा देवी, पति-रविन्द्र सिंह ग्राम खोपी ने बताया कि मुखिया और पंचायत सचिव द्वारा फोन कर मुझे और वार्ड सचिव रंजन पासवान को गुरू चौक स्थित नीजी कार्यालय पर बुलाकर कई कागजों पर खाता खोलने के नाम पर दस्तखत कराया। पुनः दूसरे दिन बुलाकर चेक पर हस्ताक्षर करा लिया गया। जब मैने अपने पति से पूछने की बात कही तो कहा गया कि बात हो गई है, आप विश्वास कर दस्तखत कीजिए।पंचायत सचिव द्वारा भरे गए चेक पर मैं हस्ताक्षर कर दी। घर लौट कर मैने अपने पति से बताई। वो हम पर नाराजगी ज़ाहिर करते हूए बेटा के साथ उनलोगों के पास भेजे ।जहाँ भरे गए चेक का फोटो स्टेट करा कर सांत्वना के लिए दिया गया। कल होकर अपने बेटे के साथ बैंक जाकर मैनेजर साहब से गलत चेक होने की जानकारी देते हुए राशी भुगतान नहीं करने की आग्रह की। वे छायाप्रति देखकर सुधार करने के लिए बोलने लगे। मैं उन्हें पैसा पर रोक लगाने का ही आग्रह की, तो बोले ठीक है जाइये नहीं होगा। कुछ दिन बाद मुझे जानकारी मिली की पैसा की निकासी हो गई है। जिसकी शिकायत वरीय पदाधिकारी से की गई है।वार्ड सदस्या ने बताया की ये ठेकेदार मुखिया के खास लोगों में है। जिसके चलते संबंधित लोग बैंक की भागीदारी से उक्त राशान का गवन करने में लगे हैं।अभी तक वार्ड कार्यान्वयन एवं प्रबंधन समित के द्वारा ठेकेदारों के चयन भी नहीं किया गया है , तो फिर चेक कटवा कर राशि की निकाशी करा लिया गया है।
इस संबंध में मुखिया के उपस्थित नहीं रहने के कारण , इनका पक्ष नही मालूम हो पाया। पंचायत सचिव दिलीप कुमार साह ने कहा कि मैं केवल चेक भर दिया था। और जो भी आरोप है वह बेबुनियाद है । शाखा प्रबंधक बिट्टू कुमार ने कहा कि जो गलती थी उसे सुधार करा लिया गया है और अन्य आरोप गलत है। इस तरह की शिकायतें अक्सर पंचायत में आती रहतीं है की मुखिया और सचिव द्वारा ब्लैक चेक पर हस्ताक्षर करा लिया गया। फिर भी पदाधिकारी मौन रहते जो कहीं न कहीं होजना की निष्पक्षता पर सवाल खड़ा करता है।
-नसीम रब्बानी, पटना/ बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।