कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत 6 श्रेणियों में चयनित लाभार्थियों को दिया गया पंजीकरण प्रमाण पत्र

आजमगढ़- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लोक भवन सभागार लखनऊ में ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ का शुभारंभ किया। सजीव प्रसारण नेहरू हाल के सभागार में किया गया। साथ ही 22 विकास खंडों के सभागार में भी कार्यक्रम का टीवी पर सजीव प्रसारण किया हुआ। नेहरू हाल परिसर में सूचना विभाग द्वारा एलइडी वैन के माध्यम से सजीव प्रसारण कराया गया। पात्र लाभार्थियों व जनसामान्य में प्रचार साहित्य ‘जन कनेक्ट-विकास एवं सुशासन के 30 माह’ वितरित किया गया।
जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह, सीडीओ आनंद कुमार शुक्ला, उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य संगीता तिवारी, भाजपा जिलाध्यक्ष जयनाथ सिंह ने संयुक्त रूप से कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत छह श्रेणियों में चयनित लाभार्थियों को प्रतीकात्मक रूप से पंजीकरण प्रमाण पत्र दिया। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत कुल पात्र लाभार्थियों में प्रथम श्रेणी के 31, द्वितीय श्रेणी 22, तृतीय श्रेणी के 36, चतुर्थ श्रेणी के 15, पंचम श्रेणी के 15, छठवें श्रेणी के छह सहित कुल 125 पात्र लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र दिया गया। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत 10वीं एवं 12वीं कक्षा की राज्य बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण लाभार्थियों में हाई स्कूल के 10 लाभार्थी एवं इंटरमीडिएट के 10 लाभार्थियों को प्रति छात्र पुरस्कार धनराशि पांच हजार का चेक एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। डीएम ने कहा कि जिस राष्ट्र की महिलाएं अशक्त रहेंगी, वह राष्ट्र कभी सशक्त नहीं हो सकता है। इसलिए हमें लड़कियों एवं महिलाओं को सशक्त बनाने की जरूरत है। कहा कि लड़कियों को खूब पढ़ाएं और उनको आर्थिक गतिविधियों से जोड़ें। जिला प्रोबेशन अधिकारी बीएल यादव ने धन्यवाद ज्ञापित और संचालन कमला सिंह तरकस ने किया। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश प्रवक्ता अमित तिवारी, डीडी कृषि डा. आरके मौर्य, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, डीपीओ मनोज कुमार मौर्य, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार यादव,बीएसए देवेंद्र कुमार पांडेय, प्रवीण सिंह थे।

रिपोर्टर -:राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।