मुख्यमंत्री योगी ने दी बरेली को 328.43 करोड़ रुपये की सौगात

*64 परियोजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

*स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत नवनिर्मित महादेव सेतु का किया लोकार्पण

*विरासत और विकास का अद्भुत संगम बन रहा बरेली-मा0 मुख्यमंत्री

*पीएम सूरज राष्ट्रीय पोर्टल के लांचिंग कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए मुख्यमंत्री
 
*मुख्यमंत्री जी ने आदिनाथ चौराहे का किया उद्घाटन व डमरू का किया अनावरण

बरेली । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद बरेली के बरेली कॉलेज मैदान में 328.43 करोड़ रुपये की कुल 64 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया, जिसमें 141.14 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कुल 05 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 187.29 करोड़ रुपये की लागत की 59 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ।

लोकार्पण के अन्तर्गत 1.69 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सी0बी0 गंज में वर्कशॉप-1 एवं सैद्धांतिक भवन का नवीनीकरण, 22.53 करोड़ रुपये की लागत से नंदौसी में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रयोगशाला तथा मंडलीय कार्यालय भवन, 111.02 करोड़ रुपये की लागत से स्मार्ट सिटी परियोजना के अन्तर्गत कोतवाली से कोहाड़ापीर तक दो लेन उपरिगामी सेतु, 5.90 करोड़ रुपये की लागत से 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत आई.वी.आर.आई. रोड एवं आदिनाथ चौराहे का सौंदर्यीकरण का कार्य सम्मिलित है। उक्त कुल 05 परियोजनाओं की लागत 141.14 करोड़ रुपये है।

शिलान्यास के अन्तर्गत 70.15 करोड़ रुपये की लागत से नगर पंचायत शीशगढ़, बिशारतगंज, मीरगंज, सेंथल व फतेहगंज पूर्वी में पुनर्गठन पेयजल योजना, खेल विभाग के अन्तर्गत 9.55 करोड़ रुपये की लागत से बरेली स्पोर्ट्स स्टेडियम में सिंथेटिक रनिंग ट्रैक का कार्य, समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत 7.28 करोड़ रुपये की लागत से विकास खण्ड भोजीपुरा के ग्राम गोपालपुर एवं विकास खण्ड आंवला के ग्राम मनौना में ट्रांजिट हॉस्टल राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय का कार्य, प्रावैधिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत 1.549 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय महिला पॉलीटेक्निक संस्था में परिसर की चाहरदीवारी का निर्माण कार्य, आई0टी0 एण्ड इलेक्ट्रानिक्स के अन्तर्गत 18.00 करोड़ रुपये की लागत से सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क(आईटी पार्क) सी0बी0 गंज का कार्य, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अन्तर्गत 24.79 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न 06 परियोजनाओं का कार्य, लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत 55.9699 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न 43 योजनाओं का कार्य सम्मिलित है। उक्त कुल 59 परियोजनाओं की लागत 187.29 करोड़ रुपये है।

मुख्यमंत्री  ने आज काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बरेली के शिव मंदिरों अलखनाथ, वनखंडीनाथ, पशुपतिनाथ, त्रिवटीनाथ, धोपेश्वरनाथ, तपेश्वरनाथ व मढ़ीनाथ को जोड़ने हेतु नाथ कॉरिडोर की सड़कों का भी शिलान्यास/लोकार्पण किया

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने अर्चना अग्निहोत्री पत्नी गुलजारी को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) व प्रेम पाल पुत्र गंगाराम को मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की सांकेतिक चाबी, पुष्पा देवी पत्नी नरेन्द्र कुमार को उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत लखपति दीदी का प्रमाण पत्र, दुलारो देवी पत्नी भूपराम को उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूहों को आर0एफ0 एवं सी0आई0एफ0 की 47,51,85,000 की धनराशि का चेक प्रदान किया, मेघाश्री को जैव ऊर्जा नीति-2022 के अन्तर्गत चयनित एग्रीगेटर के लाभार्थियों हेतु कृषि यंत्रों पर अनुदान राशि 43,90000 रुपये (सांकेतिक चाबी), मुकुन्द पाण्डे द्वारा सी0बी0जी0 प्लांट में 50 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है जिससे 150 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा इस हेतु ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी से सम्मानित किया गया, सुनीत सिन्हा पुत्र सुनील किशोर सिन्हा को प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन (च्डथ्डम्) के अन्तर्गत आटा चक्की, मसाला पैकिंग इकाई हेतु 8,05000 रुपये का अनुदानित चेक प्रदान किया गया, अवध किशोर पुत्र सोनपाल को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत आयुष्मान कार्ड प्रदान किया गया, वीरपाल को मुद्रा ऋण योजना के अन्तर्गत व्यवसाय हेतु 95000 रुपये ऋण स्वीकृति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया, कुमारी साक्षी मिश्रा पुत्री स्व0 सुनील कुमार मिश्रा को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (कोविड) के अन्तर्गत लैपटाप प्रदान किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि बरेली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा से नाथ नगरी कॉरिडोर की परिकल्पना साकार हो रही है। बरेली स्मार्ट सिटी के तहत कुतुबखाना पर महादेव उपरिगामी सेतु बनकर तैयार हो गया है। लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद ने समय से रुचि लेकर पुल का कार्य पूरा कराया है। बरेली के उद्यमियों और व्यापारियों का भी अभिनंदन किया कि उन्होंने पुल को बनाने में पूरा सहयोग किया। उन्होंने कहा कि बरेली पहले जाना जाता था अपने झुमकों के लिए, लेकिन अब फ्लाईओवर और आईटी पार्क के लिए बरेली जाना जाएगा, बरेली की एक नई पहचान बन रही है, बरेली अब विरासत और विकास का अदभुत संगम बन रहा है।

बरेली के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी 45 मिनट पहले पहुंच गए और सभा स्थल पर भीड़  देखकर काफी प्रसन्न नजर आए। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश बदल चुका है, हम भी कह सकते हैं कि हम एक विकसित भारत के नागरिक है। भारत ने 10 साल के अंदर मूलभूत सफलता प्राप्त की है, पूरी दुनिया भारत की तरफ आशा भरी नजरों से देख रही है। भारत का सम्मान बढ़ने का मतलब भारत के हर नागरिक का सम्मान बढ़ा है। देश की सीमाएं सुरक्षित हुई हैं, नक्सलवाद और आतंकवाद लगभग समाप्त हो चुका है, अब दुश्मन भारत की सीमा की तरफ आंख उठाकर नहीं देख सकता। ये नया भारत है किसी को छेड़ता नहीं है लेकिन अगर कोई छेड़ता है तो उसे छोड़ता नहीं है।

मुख्यमंत्री योगी ने पीएम सूरज राष्ट्रीय पोर्टल के लांचिंग कार्यक्रम में वर्चुअली हुए शामिल  उक्त के उपरांत मुख्यमंत्री जी ने बरेली जीआईसी स्थित ऑडिटोरियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम-सूरज राष्ट्रीय पोर्टल की लॉन्चिंग एवं आर्थिक सशक्तिकरण योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थियों से संवाद एवं ऋण वितरण कार्यक्रम में वर्चुअली सम्मिलित हुये।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एव विकास निगम, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम और राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त एवं विकास निगम के अन्तर्गत रियायती ऋण वितरण का कार्यकम के अन्तर्गत जनपद बरेली के बन्टु पुत्र मनोहर को 50,000 रुपये का चेक, बदायूं के रामभरोसे पुत्र डालचन्द्र को 70,000 रुपये का चेक व पुत्तु लाल पुत्र बद्रीलाल को 1.30 लाख रुपये का चेक, रामपुर के कल्याण पुत्र गंगाराम को 60,000 रुपये चेक, जगन्ननाथ पुत्र चोखेलाल को 80,000 रुपये का चेक तथा नगर निगम द्वारा संचालित स्कीम नमस्ते योजना के अन्तर्गत सीवर एवं सेप्टिक टैंक में काम करने वाले अजय कुमार पुत्र तुलसीराम व ओमकार पुत्र अनमोल को अपने कर कमलों से पीपीई कीट प्रदान की गयी।

आदिनाथ चौराहे का उद्घाटन व डमरू का अनावरण

उक्त के उपरांत मुख्यमंत्री योगी ने आदिनाथ चौराहे पर पहुंचे, जहां पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह द्वारा मुख्यमंत्री योगी को अंग वस्त्र देकर नाथ नगरी में स्वागत किया। यहां सबसे पहले मुख्यमंत्री जी ने आदिनाथ चौक का उद्घाटन किया, फिर डमरू का अनावरण किया। यह चौराहा पहले डेलापीर चौराहे के नाम से जाना जाता था अब यह आदिनाथ चौराहा के नाम से जाना जायेगा।

कार्यक्रम के दौरान बरेली के प्रभारी मंत्री/ पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद, वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ0 अरुण कुमार, सांसद संतोष गंगवार, सांसद धर्मेन्द्र कश्यप, सदस्य विधान परिषद कुंवर महाराज सिंह, अध्यक्ष जिला पंचायत रश्मि पटेल, महापौर डॉ0 उमेश गौतम, विधायक कैण्ट संजीव अग्रवाल, विधायक फरीदपुर श्याम बिहारी लाल, विधायक बिथरी चैनपुर डॉ0 राघवेन्द्र शर्मा, विधायक मीरगंज डॉ0 डी0सी0 वर्मा,विधायक नवाबगंज डॉ0 एम0पी0 आर्य, पूर्व विधायक बहोरन लाल मौर्य, पूर्व विधायक छत्रपाल गंगवार, बृज क्षेत्र अध्यक्ष दुर्विजय सिंह शाक्य, जिलाध्यक्ष पवन शर्मा, महानगर अध्यक्ष अधीर सक्सेना, अधिकारियों में मण्डलायुक्त सौम्या अग्रवाल, अपर पुलिस महानिदेशक परिक्षेत्र बरेली प्रेम चन्द्र मीणा, पुलिस महानिरीक्षक परिक्षेत्र बरेली डॉ0 राकेश सिंह, जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

– बरेली से तकी रज़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।