19 सालों बाद इस बार 30 दिनों के होंगे सावन

मध्यप्रदेश/तेन्दूखेड़ा- ज्येष्ठ महीने की बिदाई के बाद अब अषाढ़ का महीना दस्तक दे चुका है अषाढ़ के बाद अपने खुशगवार मौसम और हिन्दू तीज त्योहारों के लिये अव्वल सावन का महीना अगले माह दस्तक देगा अधिकमास के चलते अब लोगों को सावन माह के लिए भी और अधिक इंतजार करना होगा 28 जुलाई को शुरू होने वाला सावन माह 26 अगस्त को रक्षाबंधन पर्व के साथ ही संपन्न होगा हालांकि इस बार का सावन 28या 29दिन की बजाय पूरे 30 दिन का रहने वाला है गौरतलब है कि पिछले साल सावन 10 जुलाई को ही आ गया था जिसका7अगस्त को समापन हुआ।ऐसे में केवल 29 दिन का ही सावन महीना रहा था। पंचाग के जानकारों की माने तो इस बार का सावन महीना कुछ ज्यादा ही महत्वपूर्ण है क्योंकि ज्येष्ठ अधिकमास के बाद सावन पूरे 30 दिन का रहने वाला है यह संयोग पूरे19 साल बाद पड़ रहा है पंचागों की तिथि गणना के मुताबिक इस बार सावन माह में दूज दो दिन रहेगी कृष्ण पक्ष में दूज 29 और 30जुलाई दोनों ही दिन रहेगी ऐसे में रक्षाबंधन के बाद 29 व 30जुलाई को भाई दूज मनाई जाएगी वहीं एकादशी तिथि का क्षय होने से एकादशी व्रत7 अगस्त को रहेगा लेकिन वैष्णव संप्रदाय के लोग 8 जुलाई को द्वादशी मनाएंगे।
—————————————-
पहला सोमवार 30 को
—————————————-
28 जुलाई से शुरू हो रहे पवित सावन माह का पहला सोमवार30 जुलाई को आएगा इसके बादक्ष6 अगस्त13अगस्त और फिर आखिरी सोमवार 20 अगस्त को रहेगा ऐसे में सावन के इन चार सोमवार को महिलाओं द्वारा भगवान शिव की आराधना की जाएगी मान्यता है कि सावन के सोमवार में व्रत रखने व शिवलिंग पर जल चढ़ाने से घर में सुख समृद्वी आती है।
—————————————-
15 अगस्त आजादी के दिन नागपंचमी
—————————————-
11 अगस्त को हरियाली अमावस्या मनाई जाएगी जिसे सावन महीने का पहला बड़ा त्योहार माना जाता है जानकारों के मुताबिक कई साल बाद यह संयोग बन रहा है कि हरियाली अमावस्या शनिवार के दिन पड़ रही है हरियाली अमावस्या के बाद हरियाली तीज का व्रत13 जुलाई को रहेगा 15 अगस्त को देशभर में स्वतंत्रता दिवस के साथ इस बार नागपंचमी का पर्व भी मनाया जाएगा वहीं 26 अगस्त को रक्षाबंधन रहेगा।

-मध्यप्रदेश से विशाल रजक,दमोह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।