हरकत में आया वन प्रशासन: जड़ी बूटियों से भरी पकड़ी गाड़ी

•मुख्य वन संरक्षक तक पहुची जड़ी बूटी तस्करी की शिकायत
बिहारीगढ़ (सहारनपुर)- जड़ी-बूटी तस्करों पर वन विभाग इतना मेहरबान है कि सीजन ऑफ होने के बावजूद भी शिवालिक की तलहटी में बसे दर्जनों गांवों में जंगल से चुगान कर लाई गई दुर्लभ जड़ी बूटियों का संग्रहण कर उन्हें ट्रकों में भरकर खुलेआम दवा कंपनियों को बेचा जा रहा है लेकिन विभागीय अधिकारी और कर्मचारी इस सब मामले से अंजान बने हुए है।
ग्रामीणों का आरोप है कि जंगल के बाहर खेत में लगाया हुआ कोई भी पेड़ उसका मालिक (किसान) बिना वन विभाग की स्वीकृति लिए काट नहीं सकता लेकिन जंगलों से प्रतिबंधित जड़ी बूटियों को तस्कर गिरोह आसानी से इकट्ठा कर उनका व्यापार कर रहे हैं लेकिन वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मूकदर्शक बने हुए हैं।
ऐसी ही एक शिकायत पर आज मुख्य वन संरक्षक मेरठ ललित कुमार वर्मा और वन संरक्षक सहारनपुर वृत वीके जैन ने मोहण्ड रेंज अधिकारी को कडी हिदायत देते हुए जड़ी बूटियों से भरी जा रही एक गाड़ी के कागजात चेक करने के निर्देश दिए तो वन विभाग के स्थानीय कर्मचारियों में हड़कंप मच गया।
वन संरक्षक सहारनपुर वृत वीके जैन ने बताया कि जो सूचना उन्हें मिली थीं उस सूचना के मद्देनजर बताए गए स्थान पर थाना बिहारीगढ़ क्षेत्र के सतपुरा गांव में जड़ी बूटियों की भरी हुई एक गाडी बरामद हुई है मोहण्ड रेंज अधिकारी मदन मोहन जोशी ने उन्हें सूचना दी कि उसमें भरी हुई जड़ी बूटियां जंगल की ना होकर आबादी क्षेत्र के आसपास खेतों से काटकर इकट्ठा की गई थी फिलहाल गाड़ी कब्जे में लेकर वन विभाग पूरे मामले की जांच पड़ताल में जुट गया है।
– सुनील चौधरी सहारनपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।