हम पार्टी ने दिल्ली के पार्लियामेंट स्ट्रीट पर अपनी 10 सूत्री मांगों को लेकर दिया धरना

बिहार/ पटना- हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के आव्हान पर पार्टी ने 10 सूत्री मांगों को लेकर दिल्ली के पार्लियामेंट स्ट्रीट पर बिहार प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व मंत्री वृषिण पटेल की अध्यक्षता में धरना दिया गया हम पार्टी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने पार्टी की ओर से केंद्र सरकार के समक्ष अपनी 10 मांगों को निम्न प्रकार से रखा जो निम्न इस प्रकार से है | श्री मांझी ने कहा कि अगर हमारी मांगों को नजर अंदाज किया गया तो आने वाले समय में इस तरह के कार्यक्रमों को आगे भी किया जाएगा जब तक कि हमारी मांगों को सरकार पूरा नहीं करती है तो तब तक आगे भी धरना एबं प्रदर्शन करे गे अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण नियम के संदर्भ में माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेश के आलोक मे पुनर्विचार के लिए भारत सरकार आदेश लाने के लिए संसद का विशेष सत्र आहूत कर कानून बनाने एवं इस विषय को संविधान की नौवीं सूची में रखा जाए, समाज के सभी वर्गों के गरीबों के लिए जनसंख्या के अनुपात में सरकारी नौकरी व गैर सरकारी सेवाओं में उचित व्यवस्था किया जाए,पूरे देश में समान शिक्षा प्रणाली लागू किया जाए, अनुसूचित जाति जनजाति के लिए पृथक मतदाता सूची के प्रावधान,देश के किसानों के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने तथा कृषि को उद्योग का दर्जा दिया जाए ,देश के बेरोजगार युवक-युवतियों को ₹5000 प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाए,देश के समस्त बास्गित भूमिहीन व्यक्तियों को 10 (दस) डिसमिल एवं भूमिहीन नागरिकों को कृषि हेतु एक एकड़ जमीन दिया जाए, गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों को ₹1000 प्रतिमाह पेंशन, असंगठित मजदूर एवं रेड़ी – पटरी बालों के लिए अस्थायी व्यवस्था एवं उनके ऊपर होने वाली पुलिस अत्याचार से निजात दिलाने एवं देस के पिछड़े राज्यों विशेष कर बिहार प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाए।
इस धरने पर पार्टी के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री डॉ. महाचंद्र प्रसाद सिंह , पूर्व मंत्री डॉ. अनिल कुमार, पूर्व मंत्री ई. अजीत सिंह , राष्ट्रीय प्रधान महासचिव बिहार विधान परिषद के माननीय सदस्य डॉ. संतोष कुमार सुमन, पूर्व विधायक रविन्द्र राय, राष्ट्रीय मुखय प्रवक्ता , डॉ दानिस रिज़वान , अनुसूचित जाति जनजाति के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीएल वैश्ययंत्री , धीरेंद्र कुमार मुन्ना , दीपक कुमार, टूटू खान प्रेदेश प्रवक्ता, प्रदेश अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ अनामिका पासवान , विजय यादव, आदि नेताओं ने भाग लिया।

-नसीम रब्बानी, पटना/ बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।