स्वास्थ्य कर्मियों ने जाना योग्य दंपति से लेकर टीकाकरण तक का चक्र

  • आशा और एएनएम का हुआ उन्मुखीकरण 
  • आरसीएच और अनमोल ऐप पर मिली विस्तृत जानकारी
  • परिवार नियोजन में बेहतर करने वाले हुए पुरस्कृत
     

वैशाली/बिहार- प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरसीएच) स्वास्थ्य विभाग का मुख्य उद्देश्य है। परिवार नियोजन के साथ इसका समांतर संबंध है। आरसीएच की शुरुआत योग्य दंपत्ति से ही होती है। इसके चक्र में गर्भवती महिला, एएनसी, संस्थागत प्रसव और पूर्ण टीकाकरण सहित परिवार नियोजन भी आता है। इन सभी सेवाओं का लाभ दिलाने में आशा और एएनएम की महती भूमिका है। ये बातें शनिवार को डीआरसीसी में सिविल सर्जन डॉ श्यामनंदन प्रसाद ने स्वास्थ्यकर्मी और पदाधिकारियों के उन्मुखीकरण के दौरान कही। महनार में परिवार नियोजन के आंकड़ों पर चिंता जताते हुए सीएस ने कहा कि जिले के स्वास्थ्य केंद्रों के अंदर जितने भी सर्जन चिकित्सक हैं सभी को परिवार नियोजन के ऑपरेशन में अपना सहयोग देना चाहिए। वहीं मौके पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ मनोज कुमार ने कहा कि अभी चल रहे परिवार नियोजन सेवा पखवाड़े में मिले लक्ष्य को गंभीरता से लेते हुए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अपना शत प्रतिशत दें, ताकि देश के परिवार नियोजन कार्यक्रम में जिले की भी अहम भूमिका बनी रहे। इसके अलावा आशा को उनके वार्षिक लक्ष्य एवं परिवार नियोजन के लिए बेहतर कार्य करने को कहा गया। वहीं एएनएम को अनमोल ऐप की भी जानकारी दी गयी।

वैशाली ब्लॉक को सबसे ज्यादा मिला पुरस्कार:
 
उन्मुखीकरण के दौरान परिवार नियोजन में बेहतर कार्य करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को सिविल सर्जन डॉ श्यामनंदन प्रसाद ने पुरस्कृत किया। सबसे ज्यादा पुरस्कार वैशाली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को दिया गया। उसने एनएसभी में तीसरा, पीएएस में पहला, पीपीआईयूसीडी में पहला,  अंतरा में दूसरा स्थान पाकर सबसे ज्यादा पुरस्कार बटोरे। उसके बाद सदर अस्पताल महुआ, पटेढ़ी बेलसर ने पुरस्कार झटके। सदर अस्पताल हाजीपुर ने पीपीएस में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा परिवार नियोजन में सहयोग करने वाली संस्था को भी पुरस्कृत किया गया। केयर इंडिया के डीटीएल सुमित कुमार को भी पुरस्कृत किया गया। इसके अलावे एफआरएचएस, जननी, डब्ल्यूएचपी और देव सेवाश्रम को भी पुरस्कृत किया गया। मौके पर सीएस डॉ श्यामनंदन प्रसाद, डीपीएम डॉ मनोज कुमार, डीसीएम निभा रानी सिन्हा समेत अन्य स्वास्थ्यकर्मी भी मौजूद थे।

– बिहार से नसीम रब्बानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।