स्वच्छ भारत मिशन ( ग्रामीण) की कार्यशाला आयोजित हुई

सिरोही/राजस्थान| जिला परिषद के सभागार ( ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ) में स्वच्छ भारत मिशन ( ग्रामीण) के अन्तर्गत ओडीएफ निरन्तरता, स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 एवं माहावारी स्वच्छता प्रबंधन के संबंध में जिला स्तरीय कार्यशाला नवनियुक्त जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल की अध्यक्षता में आज आयोजित हुई।
इस कार्यशाला में जिला स्तरीय अधिकारी एवं पंचायत राज विभाग के विकास अधिकारी , पंचायत प्रचार अधिकारी एवं स्वच्छ भारत मिशन के ब्लाॅक समन्वयक को सम्बोधित करते हुए जिले को खुले में शौच मुक्त दिसम्बर, 2017 में किया था, इसके लिए जिला टीम की सराहना की। उन्होंने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण -2018 की महत्वता को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में गतिविधियां आयोजित की जाकर जिले को इस दिशा में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया जाना है, ताकि जिले की रैकिंग बेहत्तर हो सके। उन्होंने संस्थागत शौचालय की उपलब्धता एवं उपयोगिता बारें में विस्तृत जानकारी देते हुए जिला शिक्षाधिकारी प्रा./मा. एवं महिला एवं बाल विकास की उप निदेशक को निर्देर्शित किया कि इसके लिए आवश्यक कार्यवाही कर अनुपालना से अवगत कराएं।
जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए एप्प डाउनलोड किए जाने के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में अधिकाधिक आमजन को जोडकर जिले से राय एवं सुझाव आॅन लाईन भिजवाए ताकि जिले को प्रथम रैक प्राप्त हो सके इसके लिए प्रचार-प्रसार करें साथ ही एक से 31 अगस्त तक इस कार्यक्रम को धरातल पर लाकर आमजन को जागरूक किया जाए।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुभम चैधरी ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा स्वच्छता सर्वेक्षण की उद्देश्य एवं रैकिंग के अनुसार घटकों पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने ओडीएफ की निरन्तरता के लिए ग्राम एवं ग्राम पंचायत स्तरीय निगरानी समिति को सक्रिय रखे जाने के लिए संबंधित को आवश्यक निर्देश दिए। उपस्थित अधिकारियों को अपने विभागीय कार्मिकों की बैठक बुलाई जाकर एप डाउनलोड करवाया जाकर इसका प्रचार-प्रसार किया जाए और जन समुदाय को जागरूक करेंगे। जिले से न्यूनतम 50 हजार परिवारों या व्यक्तियों के द्धारा एप डाउनलोड के लिए समस्त विकास अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए।
कार्य योजना के लिए जिला परियोजना समन्वयक चान्दू खां संभागियों को पीपीटी के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी एवं आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाई गई।

अति मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामचन्द्र गरवा ने बताया कि यह एक महत्वपूर्ण योजना है। कार्यक्रम का ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाकर अधिकाधिक रैकिंग के मार्क प्राप्त करने के लिए आम जन को जागरूक करें। जिससे गांव में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आ सके।
दिनेश लूणिया सादड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।