स्वच्छता अभियान के तहत किया लोगों को जागरूक

आजमगढ़- ग्रीन सिटी, क्लीन सिटी तथा माई सिटी, आजमगढ़, के अन्तर्गत जिला प्रशासन एवं सिविल सोसाइटी आजमगढ़ के संयुक्त तत्वाधान में जन भागीदारी अभियान स्वच्छ भारत मिशन, वृक्षारोपण, नदियों की सफाई के उद्देश्य से शुरू किए गये स्वच्छता जन भागीदारी महाअभियान के अन्तर्गत ‘‘करब जब शौचालय क प्रयोगवा, त तोहके छुए नाही पायी कौनो रोगवा ए मितवा’’ के साथ उक्त योजनाओं का जन मानस में जागृति पैदा करने के लिए जन भागीदारी अभियान की शुरूआत अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह व परियोजना निदेशक दुर्गादत्त शुक्ल के नेतृत्व में आवास विकास कालोनी गुलामी का पुरा में किया गया है। यह जन भागीदारी महा अभियान 14 अगस्त 2018 तक प्रमुख स्थानों पर चलायी जायेगी। उक्त कार्यक्रम में हूनर संस्थान के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक “परिवर्तन“ का मंचन कर जनमानस को खुले में शौच करने व गन्दगी पर प्रहार किया और दिखाया गया कि आज गन्दगी और खुले मे शौच करने के कारण हमारे बच्चे बीमार पड़ रहे हैं, उन्हें पीलीया, हैजा, कालरा, मलेरिया, मीर्गी जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए लोगों से अपने व्यवहार में परिवर्तन लाने की अपील की गयी। सुनील दत्त विश्वकर्मा द्वारा लेखन व निर्देशित नाटक में रवि चैरसिया, सावन प्रजापति, राज आजमी, रवि गोंड, कौशल प्रजापति, आशुतोष राज, सत्यम शर्मा, अमरजीत विश्वकर्मा ने अपने अभिनव से सभी को प्रभावित किया तथा स्वच्छता पर आधारित गीत अरूण सिंह “अनाड़ी“ ने सुनाकर सबको भाव विभोर कर दिया। संगीत उपेन्द्र और सुनील मौर्या ने दिया।
जागरूकता अभियान के अन्तर्गत अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ गुलामी का पुरा, आवास विकास कालोनी में घर-घर जाकर लोगों को गुलाब का फूल देकर गन्दगी बाहर फेंकने, प्लास्टिक का प्रयोग न करने तथा खुले में शौच न करने के प्रति जागरूक किया गया।
प्रभारी परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास विभाग दुर्गादत्त शुक्ल ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। जब तब लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक नही होंगे तथा गन्दगी से हो रही बीमारियों के बारे में जानेंगे नही तब तक हम इसपर रोक नही लगा पायेंगे, इसलिए सबको अब जगाना है, जनपद से गन्दगी को दूर भगाना है तथा खुले में शौच पर रोक लगाना है। इस अवसर पर बैडमिण्टन के अन्तर्राष्ट्रीय रेफरी अजेन्द्र राय ने कहा कि शौचालय हमारी जिन्दगी का हिस्सा होना चाहिए, जैसे हम रोज निर्धारित स्थान पर नहाते हैं, खाना खाते हैं, तो फिर खुले में शौच क्यों जाते हैं, हम सबको अपने जीवन शैली में परिवर्तन लाना होगा तभी हम जनपद को खुले में शौचमुक्त करा सकते हैं।
पूर्वांच्चल विकास आन्दोलन के प्रवीण सिंह ने सभी लोगों से जनपद को शौचमुक्त कराने में सहयोग करने का आह्वान किया। प्लास्टिक के थैले न प्रयोग करने की जागरूकता के लिए पूर्वांच्चल विकास आन्दोलन की तरफ से उपलब्ध कराये गये कपड़े का थैला अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह द्वारा लोगों को वितरित किया गया।
इस अवसर पर कार्यक्रम को नगर स्वास्थ्य अधिकारी बीके अग्रवाल, सभासद मड़या मुखराम निषाद, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद वीरेन्द्र श्रीवास्तव ने सम्बोधित किया। इस अवसर पर कल्पना सिंह, शैलेश बरनवाल, विवेक पाण्डेय, मनोज यादव, अमित जायसवाल, अनिल गुप्ता, अरविन्द चित्रांश, नन्द कुमार बरनवाल, अल्का सिंह, जावेद अहमद, डाॅ0 डीपी तिवारी सहित जिले के स्वयं सेवी संस्थायें, समाज सेवी तथा स्थानीय नागरिक, जिला प्रशासन के साथ अधिकारीगण नगर पालिका के कर्मचारी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में लाईफ लाइन फाउण्डेशन, जिला बैडमिन्टर एसोसिएशन, भारतेन्दु ह्यूमन केयर एण्ड डेवलपमेन्ट सोसाइटी का विशेष सहयोग रहा।

रिपोर्ट-:राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।