सुख समृद्धि लेकर आ रहे गजानन:13 सितंबर को घर-घर विराजेंगे

मध्यप्रदेश/ तेन्दूखेड़ा – देश प्रदेश में सुख शांति की कामना के साथ इस बार 13 सितंबर को गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी। इस दिन हर घर में प्रथम पूज्य गणेश भगवान को विशेष पूजा अर्चना के साथ विराजमान कराया जाएगा। 11 दिवसीय यह महोत्सव 23 सितंबर को संपन्न होगा ,तब तक श्री गणेश को रोजाना श्रद्धालु विशेष पूजा अर्चना के साथ ही लड्डूओं का भोग लगाएंगे। पंडित जी के मुताबिक 13 सितंबर को 11 दिवसीय गणेश चतुर्थी का शुभारंभ होगा। उदयातिथि एवं भद्रा के कारण गौधुली बेला से यह त्यौहार रात 11.27 बजे तक रहेगा। गणेश चतुर्थी का व्रत सूयोर्दय से संध्या पूजा तक व पूरे 11दिन भी श्रद्धालु रखेंगे।
हिन्दू पंचांग के अनुसार हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल चतुर्थी को हिन्दुओं का प्रमुख त्यौहार गणेश चतुर्थी के रुप में मनाया जाता है गणेश पुराण में वर्णित कथाओं के अनुसार इसी दिन समस्त विध्न बाधाओं को दूर करने वाले भगवान शंकर और माता पार्वती के पुत्र श्री गणेश जी का जन्म हुआ था भगवान श्री गणेश के जन्मदिन को हर्षोल्लास के साथ मनाने के लिए शहर में तैयारियां शुरू हो गई है। 13 सितंबर को सुबह 6 से शाम5.34 तक भद्रा नक्षत्र रहेगा।वहीं भद्रा रहित पूजा का शुभ समय शाम 5.35 से रात 9बजे तक रहेगा।रात9.30 से 11.27 स्तिर लगन रहेगा।13 सितंबर को जहां गणेश चतुर्थी व्रत रखा जाएगा।वहीं 14 को ऋषि पंचमी.15 को मोरछठ ,16 को संतान सप्तमी ,17 को राधाष्टमी, 20 को पदमा डोल ग्यारस 22 प्रदोष व्रत व 23 सितंबर को आनंद चतुर्थदशी के साथ गणेशोत्सव का समापन होगा। वहीं 12 सितंबर को महिलाओं द्वारा हरितालिका तीज व्रत रखा जाएगा।

– विशाल रजक मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।