सावन में श्रृद्धालुओं की बढ़ती संख्या के मद्देनजर जिलाधिकारी ने की अधिकारियों के साथ बैठक

वाराणसी- जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने सावन के प्रथम सोमवार के दिन आने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड को देखते हुए अग्रसेन महिला महाविद्यालय में पुलिस, प्रशासनिक एवं ड्यूटी में लगे अधिकारियों के साथ बैठक कर एक-एक बिन्दु पर चर्चा की एवं आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में मौजूद मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि काशी विश्वनाथ मंदिर के आस-पास प्रमुख स्थानों पर एम्बुलेंस मय दवा के मौजूद रहेगी । विभिन्न पडावों पर भी डाक्टरों की टीम एवं आस-पास के सरकारी अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रखा गया है । इसके साथ ही कुछ प्राइवेट अस्पतालों को भी चिन्हित किया गया है जहां पर जरूरत पड़ने पर इलाज कराया जायेगा।
काशी विश्वनाथ मंदिर के पास गलियों में पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था किये जाने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया तथा कावडियों के मार्ग में भी पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया ।अपर जिलाधिकारी नगर एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि रास्ते में पड़ने दुकानों पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों की जॉंच कर ली जाये और जिन दुकानों पर गंदगी मिले उनको नोटिस भी दिया जाय। कावडियों के रास्ते में जगह-जगह पानी के टैंकर की व्यवस्था करने तथा प्लास्टिक के ग्लास व अन्य सामानों का इस्तेमाल रोकने का निदेश भी नगर आयुक्त को दिया गया ।जिलाधिकारी ने बैठक में मौजूद समस्त थानाध्यक्षों एवं मजिस्ट्रेटगण को निर्देशित किया कि कांवड के रास्ते में पडने वाले पेट्रोल पम्पों पर शौचालय की व्यवस्था फ्री में हो तथा साफ-सुथरा हो यह सुनिश्चित कराया जाय। पब्लिक एड्रेस सिस्टम को अधिक से अधिक इस्तेमाल करने तथा महत्वपूर्ण सूचनाएं समय-समय पर प्रसारित होते रहने का निर्देश दिया ।
मन्दिर में या आस-पास एक कन्ट्रोल रूम की स्थापना कर ली जाय जहां पर सभी विभागों के प्रतिनिधि एवं उनका नम्बर मौजूद हो ताकि किसी भी कार्य के लिए तत्काल भेजा जाय।
बैठक के बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनन्द कुलकर्णी, अपर जिलाधिकारी एवं मजिस्ट्रेट के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर एवं आस-पास की गलिया,रास्तों का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए तथा साफ-सफाई की व्यवस्था 24 घंटे चले इसका भी निर्देश दिया ।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय नेशनल हेड(AV News)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।