सावन के पहले सोमवार पर बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर पर भक्तों की लगी लंबी लाइन

*देर रात से ही श्रद्धालु अपने दर्शन का कर रहे हैं इंतजार

*सुरक्षा व्यवस्था के भी प्रशासन द्वारा कड़ी व्यवस्था की गई है

वाराणसी- सावन के प्रथम सोमवार पर काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए भक्तो का रेला रविवार की रात को उमड़ पड़ा। वहीं काशी नगरी कावरियों के भगवा रंग में रंग चुकी है। भक्तो को दर्शन के लिए मंदिर जाने वाले मार्ग पर बैरिकेडिंग भी पूरा हो चुका है। देश के कोने-कोने से बाबा के जलाभिषेक के लिये आ चुके है। रविवार की रात से ही श्रद्धालुओं की कतार लग गई।
जिला प्रशासन के निर्देशानुसार गोदौलिया से छत्ताद्वार व मैदागिन से छत्ताद्वार तक बैरिकेडिंग के अंदर भक्तो की सुविधा हेतु रेड कार्पेट भी बिछाये गये है।
सोमवार की सुबह काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए गंगा स्नान करने के बाद कावरिये बैरिकेडिंग के अंदर प्रवेश कर चुके हैं। वहीं भीड़ का आलम यह था कि भक्तो की एक कतार गोदौलिया तक तो दूसरी कतार चौक थाने के सामने तक हैं।
सावन में जलाभिषेक व दर्शन पूजन के व्यवस्था की तैयार का हाल जानने के लिये मण्डलायुक्त दीपक अग्रवाल व जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह काशी विश्वनाथ क्षेत्र में पहुंचे और दर्शनार्थियों के सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी व निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही यह भी निर्देश दिया कि दर्शनार्थियों को सुलभ दर्शन कराए व भक्तो के साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार न किया जाये अन्यथा विभागीय कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं दूसरी ओर प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी पुरानी परंपरा को निभाते हुए सावन के प्रथम सोमवार को यादव बंधु बाबा काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करेंगे। जिसके मद्देनजर सुबह 9 बजे से 11 बजे तक यादव बंधु गेट नंबर एक से जल लेकर प्रवेश करेंगे और बाबा को जल अर्पित करेंगे। इस दौरान आम भक्तो का दर्शन दो घण्टे के लिए रोक दिया जायेगा।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।