सर्दियों में इम्युनिटी सिस्टम को बनाना है मजबूत, तो खाने का रखें ख्याल

फतेहगंज पश्चिमी, बरेली। जिस प्रकार एक फूल को खिलने के लिए पानी और कार को चलने के ऑयल की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार मनुष्य का शरीर भी भोजन के बिना नहीं चल सकता। भोजन मात्र पेट भरने का ही काम नहीं करता, बल्कि शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। इतना ही नहीं, अगर मौसम को ध्यान में रखते हुए खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए तो मनुष्य कई तरह की बीमारियों से बेहद आसानी से बच सकता है। तो चलिए जानते हैं कि ठंड के मौसम में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए खाने में किन किन बातों का रखें ख्याल−
हरी सब्जियों को अधिक से अधिक खाएं
सर्दी के मौसम में जितना अधिक हो सके, हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, साग, मेथी, बथुआ आदि को खाने में अवश्य शामिल करें। यह शरीर में आयरन, विटामिन व अन्य खनिज पदार्थों की कमी तो पूरी करते हैं ही, साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी कई गुना बढ़ाते हैं। इसके अतिरिक्त आप ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें, जिनमें विटामिन ए, सी, डी, ई, सेलेनियम, जिंक, ओमेगा 3 आदि हों, यह आपके इम्युन सिस्टम को सहयोग करने का काम करते हैं। हमेशा बैलेंस डाइट लेने की कोशिश करें।
विटामिन सी की मात्रा को पर्याप्त
हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थों को चुनें, जिनमें विटामिन सी की मात्रा पर्याप्त हो जैसे मौसमी, संतरा, नींबू, आंवला, कीवी, शिमला मिर्च आदि। विटामिन सी युक्त फल व सब्जियां इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ−साथ शरीर को भी हेल्दी रखने का काम करते हैं।
हर्ब्स व मसाले का करे इस्तेमाल
सर्दी के मौसम में शरीर को भीतर से गर्म रखने और इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए भोजन में कई तरह के मसालों व हर्ब्स जैसे अदरक, लहुसन, प्याज, काली मिर्च, लाल मिर्च, हल्दी आदि का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। इन मसालों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इम्युन सिस्टम को बूस्ट अप करते हैं।
अधिक से अधिक पिए पानी
सर्दी का मौसम आते ही एक समस्या हर व्यक्ति में देखने को मिलती है, वह है वॉटर इनटेक कम करना। दरअसल, इस मौसम में प्यास कम लगती है और व्यक्ति पानी कम पीता है लेकिन इसी आदत के चलते लोग बार−बार बीमार पड़ते हैं। आपको शायद पता न हो लेकिन पानी लिम्फ के उत्पादन में मदद करता है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं और अन्य प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं का वहन करता है। साथ ही यह बॉडी को डिटॉक्स करके विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है। इस प्रकार पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना बेहद आवश्यक है।
इनसे चीजो करें तौबा
अगर आप चाहते हैं कि ठंड के मौसम में आप बार−बार बीमार न पड़ें तो प्रोसेस्ड मीट, फ्राईड फूड, सॉफ्ट पेय, आर्टिफिशियल स्वीटनर व रिफाइंड शुगर आदि से दूरी ही बनाकर रखें। इनका अत्यधिक सेवन इम्युन सिस्टम पर विपरीत प्रभाव डालता है।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।