सरकार के नकारात्मक रवैए के खिलाफ नाराज निर्माण मजदूरों का अनिश्चितकालीन धरना शुरू

*भवन निर्माण मजदूरों ने उपायुक्त कार्यालय पर किया जोरदार प्रदर्शन-राम भगत

रोहतक/हरियाणा – निर्माण मजदूरों के प्रति प्रदेश की भाजपा सरकार के नकारात्मक रवैए और जिला प्रशासन द्वारा अनदेखी के खिलाफ भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा (सीटू) के तत्वावधान में रोहतक जिले के सैंकड़ों निर्माण मजदूरों ने उपायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन किया।
समस्याओं के समाधान न करने से नाराज निर्माण मजदूरों ने अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया। प्रदर्शन से पहले सभी मिस्त्री मजदूर स्थानीय मानसरोवर पार्क में एकत्रित हुए और रोष सभा की। सभा की प्रधानता यूनियन जिला प्रधान राम भगत और सीटू जिला प्रधान कमलेश लाहली ने संयुक्त रूप से की।
आक्रोशित मिस्त्री-मजदूरों को संबोधित करते हुए सीटू के प्रदेश महासचिव जय भगवान और भवन निर्माण कामगार यूनियन के प्रदेश सचिव कामरेड विनोद ने कहा कि प्रदेश की मौजूदा भाजपा जज्बा गठबंधन की सरकार चुनाव के समय किए गए अपने वादों के विपरीत मजदूरों के साथ दुश्मनी भरा व्यवहार कर रही है।
उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र के बाद सबसे ज्यादा रोजगार देने वाले निर्माण क्षेत्र के मजदूर पहले ही मंदी की मार झेल रहे हैं। दूसरी ओर उनके लिए सामाजिक सुरक्षा के तहत बने सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड को ऑनलाइन के बहाने से पिछले 4 साल में पूरी तरह पंगु बना दिया है।
बोर्ड में पंजीकृत लाखों मजदूरों को ऑनलाइन के बहाने से कागजों के फेर में उलझा रखा है और उन्हें उसके तहत मिलने वाली सुविधा लाभ राशि के लिए तीन-3 साल तक इंतजार करवाया जा रहा है। इसके अलावा गांव में नरेगा के तहत रोजगार न देकर सरकार मजदूरों को भूखे मरने पर मजबूर कर रही है।
सीटू के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश उपाध्यक्ष सतवीर सिंह और यूनियन जिला सचिव सत्यनारायण ने कहा कि आए दिन मजदूरों की दिहाड़ी मारने के मामले बढ़ रहे हैं परंतु सरकार और प्रशासन इन मामलों का समाधान करने की बजाय श्रम कानूनों को ही मालिकों के हक में बदलने पर उतारू है। इन मजदूर विरोधी हालात में मजदूर भारी संकट के दौर से गुजर रहा है।
सभा के बाद सभी सैंकड़ों निर्माण मजदूर सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी करते हुए लघु सचिवालय पहुंचे। प्रदर्शन के दबाव में उपायुक्त ने प्रतिनिधिमंडल को बातचीत के लिए बुलाया परंतु उपायुक्त द्वारा ठोस कार्रवाई न करने की स्थिति में यूनियन ने समस्याओं के निदान न होने तक धरने की घोषणा कर दी। विरोध कार्रवाई का संचालन यूनियन जिला कोषाध्यक्ष सुरेश निंदाना और जिला सह सचिव रामचंद्र बैंसी ने किया।
मजदूरों को सीटू जिला सचिव प्रकाश चंद्र हरियाणा ग्रामीण चौकीदार सभा के प्रदेश महासचिव रामचंद्र सिवाच, दलित अधिकार मंच के बिजेंद्र बलियाणा के अलावा राज सिंह, रणधीर सीसर, हरिओम सैमाण, बीर सिंह, सूरजभान आवल, सुंदर गरनावठी, अशोक गुढाण, संजीव सिंह, नीरज धामड़, किशोर, सुरेश यादव और जगदीश चंद्र जांगड़ा ने प्रमुख रूप से संबोधित किया।
भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा की प्रमुख मांगों में दिहाड़ी मारने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। रोहतक शहर में सभी लैबर चौक पर शौचालय, शैड व पीने के पानी की व्यवस्था करवाई जाए, शहर में निर्माण स्थलों के आस पास मोबाइल शौचालय की व्यवस्था की जाए।
इनके अलावा वर्ष 2018 में जिन मजदूरों द्वारा औजारों, महिला सम्मान के हजारों आवेदनों को बिना किसी जायज कारण के मनमाने ढंग से रद्द कर दिया गया है, उन रद्द किए गए आवेदनों की राशि दिलवाई जाए व गलत ढंग से आवेदन रद्द करने वाले अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाही करने के साथ-साथ पंजीकृत कामगार के सुविधा लाभ आवेदनों में थोपी जा रही मनमानी शर्ते हटाई जाए।
सीटू नेताओं ने सरकार से पिछले 3 वर्षों से बोर्ड में पंजीकृत मजदूरों द्वारा जमा करवाए गए सुविधा लाभ आवेदनों की राशि का तुरंत भुगतान करने, कामगार के 90 दिन के काम के सत्यापन की समुचित व्यवस्था करने, मामलों के निपटारों के लिए जिला स्तरीय निगरानी कमेटी गठित करने की मांग की है। साथ ही रोहतक जिले में पिछले लगभग 2 साल से जिला प्रशासन से बार-बार लिखित शिकायत के बावजूद भी जिन कामगारों की जारी नहीं की जा रही पास बुक को तुरंत जारी करने की मांग की है।
1 फरवरी, 2018 को कैम्प लगा कर किया गया 600 निर्माण मजदूरों का आॅनलाइन पंजीकरण की पासबुक जारी करने की मांग के अलावा आफलाईन किया 1000 पंजीकरण की पास बुक जारी करने व सभी गांवों में मनरेगा के तहत काम सुनिश्चित करवाया जाए।

– रोहतक से हर्षित सैनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।